logo-image

Railway Jobs: रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, 2409 पदों पर निकली भर्ती

RRB Recruitment 2023: सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि रेलवे ने अप्रेंटिस के 2400 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 सिंतबर 2023 तक जारी है.

Updated on: 30 Aug 2023, 02:38 PM

highlights

  • रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका
  • सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर निकली भर्ती
  • दसवीं पास युवा कर सकते हैं आवेदन

New Delhi:

RRB Recruitment 2023: अगर आपने दसवीं के साथ आईटीआई डिप्लोमा किया है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये अच्छा मौका हो. क्योकि, रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस (Apprentice) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया 29 अगस्त 2023 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आरआरसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. इस भर्ती के माध्यम से विभाग अप्रेंटिस के कुल 2409 पदों के लिए उम्मीदवारों की नियुक्ति करेगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 सितंबर 2023 है. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: इंडियन कोस्ट गार्ड में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से 10वीं पास होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार ने संबंधित ट्रे़ड में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ आईटीआई डिप्लोमा किया हो.

आयु सीमा

सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी. उम्मीदवारों की आयु की गणना 29 अगस्त 2023 को आधार मानकर की जाएगी.

ये भी पढ़ें: यहां निकली ट्रांसपोर्ट सब-इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क है.

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों का चयन आईटीआई के स्कोर, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षण के बाद किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: यूपी में पुलिस कांस्टेबल के 52 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, शुरू होने वाले हैं आवेदन

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आरआरसी की वेबसाइट पर जाएं. जहां अपरेंटिस भर्ती लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद पर्सनल डिटेल्स दर्ज कर यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें. उसके बाद इस यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें. उसके बाद फॉर्म को पूरा करें. मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस जमा करें. उसके बाद फॉर्म को सबमिट कर उसका एक प्रिंटआउट निकाल लें.