logo-image

यूपी में पुलिस कांस्टेबल के 52 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, शुरू होने वाले हैं आवेदन

UP Police constable Recruitment 2023: पुलिस विभाग में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि जल्द ही यूपी पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती होने जा रही है. जिसके लिए जल्द ही विभाग नोटिफिकेशन जारी कर सकता है.

Updated on: 28 Aug 2023, 02:28 PM

highlights

  • यूपी पुलिस में जल्द होगी भर्ती
  • भरे जाएंगे कांस्टेबल के 52600 पद
  • दिवाली बाद आएगा भर्ती का नोटिफिकेशन 

New Delhi:

UP Police constable Recruitment 2023: अगर आप पुलिस में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं और उसके लिए तैयारी कर रहे हैं तो अपनी डॉक्यूमेंट तैयार कर लीजिए. क्योंकि जल्द ही उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) राज्य में कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती करने जा रहा है. बताया जा रहा है कि यूपी में पहली बार सबसे बड़ी भर्ती होने वाली है. जिसके तहत कांस्टेबल के 52600 पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी.  पहले आईं कई रिपोर्ट्स में कहा गया था कि कॉन्स्टेबल पदों के लिए यूपी पुलिस 15 जुलाई 2023 को नोटिफिकेशन जारी करेगी. लेकिन तब नोटिफिकेशन नहीं आया.

ये भी पढ़ें: जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पदों पर यहां निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

उसके बाद खबर आई कि कांस्टेबल भर्ती के नोटिफिकेशन में देरी हो सकती है. परीक्षा कराने वाली एजेंसी के बारे में भी जानकारी सामने नहीं आई. ऐसे में अब ये माना जा रहा है कि इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन दीवाली के बाद जारी किया जा सकता है. क्योंकि, अक्टूबर में सरकारी दफ्तरों में तमाम छुट्टियां होंगी. ऐसे में नोटिफिकेशन का काम प्रभावित हो सकता है. इसलिए इस बात की संभावना है कि नोटिफिकेशन दीवाली के बाद ही आएगा. हालांकि, अभी तक यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की तरफ से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को समय-समय पर चेक करते रहें. जिससे सभी जरूरी सूचनाएं आप तक पहुंच सकें.

ये भी पढ़ें: यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन

कांस्टेबल के पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा. इस बारे में अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में चेक की जा सकेगी.

ऐसे कर सकेंगे आवेदन

यूपी पुलिस कांस्टेबल के पदों के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://uppbpb.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद कांस्टेबल भर्ती लिंक पर क्लिक करें. यहां सभी मांगी गई व्यक्तिगल जानकारियां दर्ज कर सबमिट करें. उसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें. फिर फॉर्म भरें और फॉर्म की फीस जमा करें. इसके बाद सबमिट पर क्लिक कर फॉर्म जमा करें. आखिर में फॉर्म की एक प्रति जरूर निकालकर अपने पास रख लें.

ये भी पढ़ें: यहां निकली ट्रांसपोर्ट सब-इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता