logo-image

RRB 2024: रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, 9144 पदों पर निकली भर्ती

RRB 2024: रेलवे ने कई पदों पर भर्ती के आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च से शुरू हो गई है. उम्मीदवार आरआरबी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 09 Mar 2024, 03:02 PM

नई दिल्ली:

RRB 2024: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. दरअसल, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने टेक्निकल ग्रेड प्रथम सिगनल और टेक्निकल ग्रेड तृतीय के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च 2024 से शुरू हो गई है. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 अप्रैल 2024 रखी गई है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 9144 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. भर्ती और आवेदन से संबंधी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में मंडी परिषद सचिव के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें कब शुरू होंगे आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

तकनीशियन ग्रेड 1 सिग्नल के पदों के लिए उम्मीदवारों का भौतिकी/इलेक्ट्रॉनिक्स/कंप्यूटर विज्ञान/सूचना प्रौद्योगिकी/इंस्ट्रुमेंटेशन में विज्ञान की स्नातक डिग्री या भौतिकी/इलेक्ट्रॉनिक्स/कंप्यूटर विज्ञान/आईटी/इंस्ट्रुमेंटेशन के किसी एक की डिग्री, या बीएससी, बेसिक स्ट्रीम से ऊपर में बीई/बी.टेक/3 साल का इंजीनियरिंग पॉलिटेक्निक डिप्लोमा किया हो.

तकनीकी ग्रेड 3 के पदों के लिए उम्मीदवार का भौतिकी और गणित के साथ 10+2 या एनसीवीटी/एससीवीटी से आईटीआई का डिप्लोमा  होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

टेक्निकल ग्रेड तृतीय के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 33 वर्ष होनी चाहिए. जबकि टेक्निकल ग्रेड प्रथम सिग्नल के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ग और अधिकतम 36 वर्ष  होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट मिलेगी.

ये भी पढ़ें: बिहार के स्कूलों में निकली 46000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, निगेटिव मार्किंग के बिना होगी परीक्षा

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी  और ईजब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे. 

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rrbapply.gov.in/#/auth/landing पर जाएं. जहां रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें और रजिस्ट्रेशन कर लें. इसके बाद सभी जानकारियां दर्ज कर फॉर्फ को भर लें और फीस जमाकर सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: UPPSC PCS Prelims Postponed: यूपी पीएससी प्रीलिम्स परीक्षा टली, 17 मार्च को होना था एग्जाम