logo-image

UPPSC PCS Prelims Postponed: यूपी पीएससी प्रीलिम्स परीक्षा टली, 17 मार्च को होना था एग्जाम

UPPSC PCS Prelims Postponed: 17 मार्च को होने वाली उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा को रद्द कर दिया गया है.

Updated on: 07 Mar 2024, 06:37 PM

नई दिल्ली:

UPPSC Exam Postponed: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की 17 मार्च को होने वाली संयुक्त राज्य/उच्च अधीनस्थ सेवाओं की प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है. 17 मार्च 2024 को प्रस्ताविक इस परीक्षा की नई तिथि आने वाले वाले दिनों में जारी की जाएगी. इसका बाद यूपीपीसीएस प्रीलिम्स के एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे. परीक्षा को स्थगित करने के संबंध में यूपी लोक सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है.

ये भी पढ़ें: बिहार के स्कूलों में निकली 46000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, निगेटिव मार्किंग के बिना होगी परीक्षा

कब हो सकती है परीक्षा

बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2024 को लोकसभा चुनाव के बाद जुलाई में करा सकता है. हालांकि, इस बारे में आयोग ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है. परीक्षा को क्यां रद्द किया गया इसके बारे में भी आयोग ने कोई जानकारी नहीं दी है. जिन अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में शामिल होना है वे समय-समय पर आयोग की वेबसाइट पर परीक्षा के संबंध में अपडेट लेते रहें.

पीसीएस प्रीलिम्स में होते हैं दो पेपर

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की पीसीएस प्रीलिम्स में दो पेपर होते हैं. इसमें पहले पेपर सामान्य अध्ययन 1 (GS) का होता है. जिसमें 150 प्रश्न और CSAT (अर्हता प्रकृति) यानी द्वितीय पेपर में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं. दोनों पेपर्स के लिए 2-2 घंटे का समय दिया जाता है. दोनों पेपर एक ही दिन में होते हैं. दोनों पेपर 200-200 अंक के होते हैं.

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में मंडी परिषद सचिव के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें कब शुरू होंगे आवेदन

यहां से लें यूपी पीसीएस परीक्षा के संबंध में अपडेट

अगर आपने भी उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन किया है तो आप यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट यानी uppsc.up.nic.in पर जाएं. यहां नोटिफिकेशन वाले सेक्शन में जाकर परीक्षा से संबंधित नोटिफिकेशन को जरूर देखते रहें.