logo-image

RPF Recruitment 2024: रेलवे सुरक्षा बल में 2250 पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

RPF Recruitment 2024: रेलवे में कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इस भर्ती के माध्मय से 2200 से ज्यादा पदों पर भर्ती की जाएगी.

Updated on: 03 Jan 2024, 01:13 PM

नई दिल्ली:

RPF Recruitment 2024: अगर आप सरकार नौकरी या रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) में सब-इंस्पेक्टर (SI) और कांस्टेबल (Constable) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के माध्यम से आरआरबी कुल 2250 पदों के लिए उम्मीदवारों को चयन करेगा. जिसमें 2000 पद कांस्टेबल और 250 पद सब-इंस्पेक्टर के शामिल हैं. इस भर्ती में 10 फीसदी पद पूर्व सरकारी कर्मचारियों और 15 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं.

ये भी पढ़ें: बिहार विधानसभा सचिवालय में निकली बड़ी संख्या में भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या अन्य किसी माध्मय से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

शैक्षणिक योग्यता

रेलवे में कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए आवेदन करने के वाले उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान, विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री हासिल की हो.

आयु सीमा

आरपीएफ में कांस्टेबल के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष जबकि अधिकतम 25 वर्ष रखी गई है. जबकि सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: UP PCS 2024 के लिए आवेदन शुरु, इतने पदों पर होगी भर्ती

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरू होने की तिथि
2 जनवरी 2024
आवेदन करने की आखिरी तिथि
फरवरी 2024

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों को चयन कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) और शारीरिक टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स की आधिकारिक वेबसाइट https://rpf.indianrailways.gov.in/RPF/ पर जाएं. उसके बाद रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन करने के बाद फॉर्म को पूरा भर लें. इसके बाद फीस जमा करें और सबमिट कर दें. अंत में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें. जो भर्ती संबंधी काम के लिए भविष्य में काम आ सकता है.

ये भी पढ़ें: यहां निकली रोडवेज में बंपर वैकेंसी, 10वीं पास युवा कर सकते हैं आवेदन