logo-image

बिहार विधानसभा सचिवालय में निकली बड़ी संख्या में भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

Bihar Vidhan Sabha Sachivalaya Recruitment 2023: बिहार विधानसभा सचिवालय ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए कल यानी 1 जनवरी से आवेदन शुरू होंगे.

Updated on: 31 Dec 2023, 03:14 PM

नई दिल्ली:

Bihar Vidhan Sabha Sachivalaya Recruitment 2023: अगर आपने दसवीं या 12वीं पास किया है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि बिहार विधानसभा सचिवालय ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के माध्यम से बिहार सचिवालय सिक्योरिटी गार्ड, डाटा एंट्री ऑपरेटर, ड्राइवर और ऑफिस अटेंडेंट के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती करेगा. इस भर्ती के लिए उम्मीदवार 1 जनवरी 2024 से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने  की आखिरी तारीख 21 जनवरी 2024 है. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन करने की गलती न करें. ऐसे आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: यूपी पुलिस में कम्प्यूटर ऑपरेटर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये हैं शैक्षिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता

सिक्योरिटी गार्ड के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड, संस्थान, विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में 12वीं पास होना अनिवार्य है.

डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों के लिए उम्मीदवार का बारहवीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार को टाइपिंग आना भी अनिवार्य है.

वहीं ड्राइवर के पदों के लिए उम्मीदवार का दसवीं पास होना जरूरी है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास हैवी मोटर व्हीकल चलाने का लाइसेंस होना भी अनिवार्य है.

जबकि ऑफिस अटेंडेंट के पदों के लिए उम्मीदवार का दसवीं पास होना जरूरी है. 

ये भी पढ़ें: दसवीं से स्नातक डिग्री धारकों के लिए इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

पदों की संख्या और विवरण

पदों की कुल संख्या 183 है. जिसमें सिक्योरिटी गार्ड के 80, डाटा एंट्री ऑपरेटर के 40, ड्राइवर के 09 और ऑफिस अटेंडेंट के कुल 54 पद शामिल हैं.

आयु सीमा

सिक्योरिटी गार्ड के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. जबकि अन्य सक्षी पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी. 

आवेदन शुल्क

सिक्योरिटी गार्ड के पदों के लिए सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 675 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 180 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में अदा करने होंगे.

ड्राइवर के पदों के लिए सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 400 रुपये और एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

ये भी पढ़ें: दसवीं पास के लिए यहां निकली नौकरी, मिलेगी एक लाख से ज्यादा सैलरी, जल्द करें आवेदन

वहीं डाटा एंट्री ऑपरेटर के पदों के लिए सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 150 रुपये आवेदन शुल्क अदा करना होगा.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले बिहार विधानसभा सचिवालय की आधिकारिक वेबसाइट https://vidhansabha.bih.nic.in/ पर  जाएं. रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को पूरा भरें और फीस जमा करने के बाद सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: Interview Tips: नौकरी के इंटरव्यू से लगता है डर, तो आप ये टिप्स करें फॉलो