logo-image

यूपी पुलिस में कम्प्यूटर ऑपरेटर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये हैं शैक्षिक योग्यता

UPPRPB Recruitment 2023: यूपी पुलिस में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि यूपी पुलिस विभाग ने कम्प्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामर के पदों पर भर्ती निकाली है.

Updated on: 30 Dec 2023, 02:11 PM

नई दिल्ली:

UPPRPB Recruitment 2023: अगर आप पुलिस विभाग में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति (UPPRPB) में कम्प्यूटर ऑपरेटर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 जनवरी 2024 से शुरू होगी. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कम्प्यूटर ऑपरेटर के कुल 985 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.  आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 जनवरी 2024 रखी गई है. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: दसवीं से स्नातक डिग्री धारकों के लिए इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

कम्प्यूटर ऑपरेटर के पदों के लिए उम्मीदवारों का गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान विषय के साथ बारहवीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास कम्प्यूटर का ओ लेवर सर्टिफिकेट होना चाहिए. या उम्मीदवार ने कम्प्यूटर में डिप्लोमा किया हो. या फिर इलेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा हासिल किया हो.
वहीं प्रोग्रामर के पदों के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी विषय में स्नातक डिग्री के साथ एनआईईएलआईटी का एक लेवल सर्टिफिकेट या साइंस में बेचलर डिग्री या कम्प्यूटर में डिग्री होना अनिवार्य है.

पदों की संख्या और विवरण

पदों की कुल संख्या 985 है. जिसमें कम्प्यूटर ऑपरेटर के कुल 930 पद और प्रोग्रामर के कुल 55 पद शामिल हैं.

आयु सीमा

कम्प्यूटर ऑपरेटर के पदों के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम आयु 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु 28 वर्ष रखी गई है. वहीं प्रोग्रामर के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: दसवीं पास के लिए यहां निकली नौकरी, मिलेगी एक लाख से ज्यादा सैलरी, जल्द करें आवेदन

आवेदन शुल्क

सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं पदोन्नति (UPPRPB) की आधिकारिक वेबसाइट https://uppbpb.gov.in/ पर जाएं. उसके बाद रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें. फिर मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद फॉर्म को पूरी तरह से भर लें और उसके बाद फीस जमाकर फॉर्म को सबमिट कर दें.

ये भी पढ़ें: Interview Tips: नौकरी के इंटरव्यू से लगता है डर, तो आप ये टिप्स करें फॉलो