logo-image

यहां निकली 1100 से ज्यादा पदों पर भर्ती, जानिए क्या है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

NCL Recruitment 2023: अगर आपने दसवीं पास किया है साथ ही आईटीआई डिप्लोमा भी किया है तो आपके लिए अच्छा मौका है. क्योंकि नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड ने विभिन्न विभागों में अप्रेंटिस के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 02 Oct 2023, 11:27 AM

New Delhi:

NCL Recruitment 2023: सरकारी भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए ये सुनहरा अवसर हो सकता है. क्योंकि, नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (NCL) ने अप्रेंटिस (Apprentice) के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 05 अक्टूबर 2023 से शुरू होगी. इस भर्ती के माध्यम से विभाग अप्रेंटिस के कुल 1140 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकेत हैं आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. उम्मीदवार 15 अक्टूबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: Railway Jobs: रेलवे में 3115 पदों पर निकली भर्ती, ये है भर्ती से जुड़ी पूरी डिटेल

शैक्षणिक योग्यता

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में अप्रेंटिस के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से दसवीं की परीक्षा पास की हो. साथ ही उम्मीदवार ने संबंधित ट्रेड में आईटीई डिप्लोमा किया हो.

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 26 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी. उम्मीदवारों की आयु की गणना 31 अगस्त 2023 को आधार मानकर की जाएगी.

ये भी पढ़ें: यहां निकली 12वीं पास के लिए 11000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

पदों की संख्या और विवरण

विभाग अप्रेंटिस के कुल 1140 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. जिसमें इलेक्ट्रॉनिक मशीन के 13 पद, इलेक्ट्रीशियन के 370 पद, फिटर के 543 पद, वेल्डर के 155 पद, मोटर मैकेनिक के 47 पद, ऑटो इलेक्ट्रीशियन के 12 पद शामिल है.

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन

उम्मीदवारों का चयन 10वीं की परीक्षा के प्राप्तांकों और आईटीआई के अंकों के माध्यम से बनाई गई मेरिट के आधार पर किया जाएगा. भर्ती संबंधी अधिक जानकारी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से ली जा सकती है.

ये भी पढ़ें: CTET Exam December 2023: सीटेट 2023 की तैयारी कर रहे कैंडिडेट के लिए खुशखबरी, आया बड़ा अपडेट

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. जहां भर्ती वाले लिंक पर क्लिक करें और पर्सनल डिटेल्स दर्ज कर लॉगइन आईडी और पासवर्ड बनाएं. उसके बाद लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर फॉर्म को पूरा करें. उसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें और अंत में इसका एक प्रिंटआउट निकालना न भूलें. जो भविष्य में भर्ती के वक्त काम आएगा.