logo-image

BPSC 2022 Exam Date Postponed: बीपीएससी की 67वीं परीक्षा दूसरी बार हुई स्थगित, लाखों आवेदकों के उड़े होश

BPSC ने दूसरी बार 67वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (BPSC 67th exam date postponed 2022) को स्थगित किया है. इससे पहले ये परीक्षा 23 जनवरी, 2022 को आयोजित की जानी थी. लेकिन, 7 दिसंबर, 2021 को आयोग ने इसे एक नॉटिफिकेशन के जरिए स्थगित कर दिया था.

Updated on: 10 Mar 2022, 09:42 AM

नई दिल्ली:

ये दूसरी बार हो रहा है जब BPSC ने 67वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (Combined Entrance Competitive Examination) को स्थगित किया है. इससे पहले ये परीक्षा 23 जनवरी, 2022 को आयोजित की जानी थी. लेकिन, 7 दिसंबर, 2021 को आयोग ने इसे एक नॉटिफिकेशन के जरिए स्थगित (bpsc 67th exam date postponed) कर दिया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, आवेदकों की बड़ी संख्या की वजह से राज्य में उपयुक्त परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता में प्रॉब्लम हो रही है. इसलिए, परीक्षा पहले भी टाली गई थी. वहीं, बिहार लोक सेवा आयोग ने ऑफिशियल वेबसाइट पर नॉटिफिकेशन जारी कर बताया है कि BPSC 67 वीं संयुक्त प्रतियोगी प्रारंभिक परीक्षा पूर्व निर्धारित 30 अप्रैल (bpsc 67th exam date) की जगह अब संभावित तौर पर 7 मई, 2022 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा से जुड़ी सूचनाएं जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर उपलब्ध करवाई जाएगी. 

यह भी पढ़े : 9 March History: 9 मार्च का दिन है बहुत खास, इस दिन जानें जन्म से लेकर मरण तक का संपूर्ण इतिहास

आवेदकों के उड़े होश 
राज्य की अलग-अलग सेवाओं में 802 खाली पदों को भरने के लिए BPSC की 67वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस 30 सितंबर, 2021 से ही शुरू हो गया था. टेस्ट के लिए छह लाख से ज्यादा आवेदन आए थे. इतनी बड़ी संख्या में आवेदन मिलने से BPSC (bihar public service commission recruitment 2022) अधिकारियों के होश उड़ गए थे. पहली बार किसी राज्य सेवा भर्ती परीक्षा के लिए इतने आवेदन मिले हैं.

यह भी पढ़े : International Women's Day 2022: अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस है बेहद खास, जानें इस दिन से जुड़ा अनसुना इतिहास

टेस्ट सेंटर के मामलों ने उलझाया मामला
उम्मीद से ज्यादा आवेदन मिलने के बाद BPSC के अधिकारी काफी हैरान और परेशान हैं. क्योंकि, 67वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए बिहार में इतनी बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों के लिए सफिशिएंट एक्जाम सेंटर की व्यवस्था नहीं हो पा रही है. परीक्षा के दौरान ट्रांस्पेरेंसी बनाए रखने के लिए आयोग पहले सिर्फ शहरी केंद्रों में एक्जाम सेंटर बनाने को लेकर माथापच्ची कर रहा था. हालांकि, इस पर भी अभी कोई अंतिम फैसला (bpsc 67th prelims exam revised date) नहीं आया है. 

यह भी पढ़े : NEET UG Counselling: NEET में माइग्रेशन सर्टिफिकेट की मान्यता हुई खत्म, मेडिकल काउंसलिंग का बड़ा फैसला

23 जनवरी को होनी थी परीक्षा
पहले BPSC की 67वीं प्रारंभिक परीक्षा 23 जनवरी, 2022 को आयोजित की जानी थी, लेकिन 7 दिसंबर, 2021 को आयोग ने इसे स्थगित कर दिया था. उम्मीदवार BPSC की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर संशोधित एक्जाम डेट का नॉटिफिकेशन देख सकते हैं. हाल ही में मिली सूचना के मुताबिक, BPSC (bpsc 67th exam exclusive) की प्रारंभिक परीक्षा 150 अंकों की होगी और परीक्षा का टाइम पीरियड दो घंटे का रहेगा. जो उम्मीदवार एक्जाम के लिए क्वालिफिकेशन पाएंगे, वे 67वीं संयुक्त प्रतियोगी मुख्य परीक्षा के लिए योग्य (sarkari naukri 2022) होंगे.