News Nation Logo

NEET UG Counselling: NEET में माइग्रेशन सर्टिफिकेट की मान्यता हुई खत्म, मेडिकल काउंसलिंग का बड़ा फैसला

सेंट्रल हेल्थ मिनिस्ट्री की मेडिकल कांइंसलिंग कमेटी ने हाल ही में चल रही NEET UG Counselling 2021 को लेकर 5 मार्च को एक बयान जारी किया है. जिसके अनुसार मेडिकल और डेंटल कॉलेज में UG कोर्स में एडमिशन लेने के लिए माइग्रेशन सर्टिफिकेट जरूरी नहीं है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 07 Mar 2022, 11:53:17 AM
NEET UG Counselling

NEET UG Counselling (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

सेंट्रल हेल्थ मिनिस्ट्री (central health ministry) की मेडिकल कांइंसलिंग कमेटी ने हाल ही में चल रही NEET UG Counselling 2021 को लेकर एक जरूरी बयान जारी किया है. कमेटी ने हाल ही में 5 मार्च 2022 को एक नोटिस जारी किया. जिसके अनुसार मेडिकल और डेंटल कॉलेज में UG कोर्स में एडमिशन लेने के लिए में दाखिले के लिए माइग्रेशन सर्टिफिकेट जरूरी नहीं है. MCC (mcc on migration certificate) के नोटिस के मुताबिक ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए अब कंटेस्टेंट का माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा करना जरूरी नहीं होगा. आपको बता दें कि देश में कई कंटेस्टेंट को कॉलेज में माइग्रेशन सर्टिफिकेट कि की गई मांग की वजह से एडमिशन में बहुत मुश्किलें उठानी पड़ती है. जिसमें छूट की मांग वे अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए (mcc on migration certificate) कर रहे थे.

यह भी पढ़े : क्लर्क और स्टेनों के लिए निकली है बंपर भर्ती, इस दिन होगी परीक्षा

प्रोविजिनल ऐडमिशन होगा, 7 दिनों में जमा करना होगा
हालांकि, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने कंटेस्टेंट के माइग्रेशन सर्टिफिकेट को लेकर निर्धारित नियमों में टेम्परेरी राहत दी है. MCC ने अपने नोटिस के जरिए देश भर के कॉलेज से कहा है कि वे कंटेस्टेंट के बिना माइग्रेशन सर्टिफिकेट के दाखिले से वंचित न करें और उन्हें प्रोविजिनल ऐडमिशन देते हुए उन्हें माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा करने का ज्यादा से ज्यादा 7 दिनों का टाइम दें. ऐसे में कंटेस्टेंट को ध्यान देना चाहिए कि बिना माइग्रेशन सर्टिफिकेट के भी वे NEET UG काउंसलिंग 2021 के अंदर आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट कर सकते हैं और प्रोविजिनल ऐडमिशन ले सकते (School and Education) हैं.

यह भी पढ़े : 12वीं पास इस पद के लिए जल्दी करें अप्लाई, बैंक में बिना पेपर दिए होगा सेलेक्शन

मॉप-अप राउंड 10 मार्च से होंगे शुरू
दूसरी तरफ, NEET UG काउंसलिंग 2021 के लिए MCC द्वारा जारी शेड्यूल के अकोर्डिंग दो राउंड की काउंसलिंग का प्रोसेस 27 फरवरी को खत्म होने के बाद मॉप-अप राउंड का आयोजन किया जाना है. इस राउंड के लिए कॉलेज को सीट मैट्रिक्स का वेरीफिकेशन 8 और 9 मार्च तक करके अनाउंस करना होगा. वहीं, कंटेस्टेंट इस राउंड के लिए 10 से 14 मार्च 2022 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. इन्हीं तारीखों तक ही कंटेस्टेंट को अपनी सीट च्वाइस फिलिंग और च्वाइस लॉकिंग भी करनी होगी. इस राउंड की NEET UG काउंसलिंग 2021 के रिजल्ट्स की अनाउंसमेंट 19 मार्च को की जानी है और कंटेस्टेंट बिना माइग्रेशन सर्टिफिकेट के भी 20 से 27 मार्च 2022 तक आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट (mcc migration news) कर सकेंगे.

First Published : 07 Mar 2022, 11:53:17 AM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.