logo-image

International Women's Day 2022: अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस है बेहद खास, जानें इस दिन से जुड़ा अनसुना इतिहास

आज 8 मार्च का दिन देश भर में विश्व महिला दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. आज के दिन महिलाओं की उपलब्धियों को सलाम किया जाता है. इसलिए, आज के दिन हम आपको महिलाओं का पढ़ाई को लेकर कुछ ऐसा ही इतिहास (world history) बताने जा रहे हैं.

Updated on: 08 Mar 2022, 11:04 AM

नई दिल्ली:

आज 8 मार्च का दिन देश भर में विश्व महिला दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. आज के दिन महिलाओं की उपलब्धियों को सलाम किया जाता है. इस दिन को महिलाओं (international women's day 2022) की आर्थिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, सामाजिक तमाम उपलब्धियों के फेस्टिवल (happy womens day 2022) के तौर पर मनाया जाता है. इसके साथ ही उन्हें ये एहसास कराया जाता है कि वे हमारे लिए कितनी खास हैं. इंटरनेशनल महिला दिवस सबसे पहले 1909 (important events of today) में मनाया गया था. इसे ऑफिशियल मान्यता तब दी गई जब 1975 में संयुक्त राष्ट्र ने थीम के साथ इसे मनाना शुरू किया. आज हर जगह महिला पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर चलती हैं. महिला खेल हो या पढ़ाई हर चीज में पुरुषों से दो कदम आगे ही हैं. इसलिए, आज के दिन हम आपको महिलाओं का पढ़ाई को लेकर कुछ ऐसा ही इतिहास (world history) बताने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़े : NEET UG Counselling: NEET में माइग्रेशन सर्टिफिकेट की मान्यता हुई खत्म, मेडिकल काउंसलिंग का बड़ा फैसला

8 मार्च का इतिहास (8 march history) 

· 1910: कोपेनहेगन में कामकाजी महिलाओं का एक अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन हुआ, जिसमें इस दिन को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के तौर पर मनाने का सुझाव दिया गया और धीरे धीरे यह दिन दुनिया भर में अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में लोकप्रिय होने लगा. इस दिन को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मान्यता साल 1975 में मिली, जब संयुक्त राष्ट्र ने इसे एक थीम के साथ मनाने की शुरूआत की.

·  1942: जापानी फौजों ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बर्मा के रंगून शहर पर कब्जा किया.

·  1948: एअर इंडिया इंटरनेशनल की स्थापना की गई थी.

·  1985: बैरूत में हुए एक कार बम धमाके में 80 लोगों की मौत हो गई थी और 175 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. धमाका एक मस्जिद से सटे हुई रिहाइशी कॉलोनी के पास हुआ था. उस समय बहुत सारे मुस्लिम नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद में जमा थे.

·  1972: अमरीका के लास वेगास हवाई अड्डे पर एक हवाईजहाज में बम धमाका हुआ था. ये हवाईजहाज ट्रांस वर्ल्ड एयरलाइंस का बोईंग 707 विमान था.

·   2001: इज़रायल में शेरोन के नेतृत्व में राष्ट्रीय एकता सरकार ने शपथ ली थी.

·   2014: क्वालालम्पुर से बीजिंग जाते हुए मलेशिया एयरलाइंस का एक विमान लापता हो गया, जो लाख कोशिशों के बावजूद मिल नहीं पाया. विमान में 227 यात्री और चालक दल के 12 सदस्य सवार थे. इसे खोजने के प्रयास 2017 में बंद कर दिए गए.

यह भी पढ़े : मोदी सरकार का फैसला- प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की आधी सीटों पर सरकारी कॉलेज जितनी लगेगी फीस

8 मार्च को हुआ था इनका जन्म (womens day 2022) 

·  1953: वसुंधरा राजे सिंधिया, राजस्थान की पहली महिला मुख्यमंत्री
·  1989: हरमनप्रीत कौर, भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी
·  1864: हरी नारायण आप्टे, प्रसिद्ध मराठी लेखक
·  1985: रश्मि बंसल, भारत की जानीमानी लेखिका