logo-image

नौसेना में इन पदों पर निकली भर्ती, जानिए शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

Navy Recruitment 2024: भारतीय नौसेना में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि 12वीं पास युवाओं से नौसेना में इंजीनियरिंग के पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

Updated on: 07 Jan 2024, 03:00 PM

नई दिल्ली:

Navy Recruitment 2024: अगर आप सरकारी नौकरी करने के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिये ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने नेवी बी.टेक एंट्री के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 जनवरी 2024 से शुरू हो गई है.  इच्छुक  एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2024 रखी है. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 35 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: यहां निकली रोडवेज में बंपर वैकेंसी, 10वीं पास युवा कर सकते हैं आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

भारतीय नौसेना में इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान विषय के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने जेईई मेन 2023 की परीक्षा में शामिल हो चुका हो. वहीं उम्मीदवार की लंबाई 157 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए.

आयु सीमा

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 16.5 वर्ष होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु सीमा 19 वर्ष रखी गई है. यानी उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 2005 से 1 जुलाई 2007 के बीच हुआ हो. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों का अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: RPF Recruitment 2024: रेलवे सुरक्षा बल में 2250 पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

आवेदन शुल्क

सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले भारतीय वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.joinindiannavy.gov.in/en/account/account/state पर जाएं. जहां सबसे पहले अपना राज्य चुनकर कैप्चा भरें और एंटर करें. उसके बाद रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करें. मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें और सभी जानकारियां दर्ज कर फॉर्म को पूरा करें. उसके बाद सबमिट कर दें. अंत में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: भारतीय वायु सेना में शामिल होने का शानदार मौका, ये है शैक्षिक योग्यता