logo-image

वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन करने से न चूकें, इस दिन बंद हो जाएगी प्रक्रिया

वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) के लिए जुलाई 2021 में शुरू होने वाले कोर्सेस के लिए पंजीकरण 14 जुलाई को बंद हो जाएगा. उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट कर सकते हैं.

Updated on: 07 Jul 2020, 10:50 PM

नई दिल्ली:

वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) के लिए जुलाई 2021 में शुरू होने वाले कोर्सेस के लिए पंजीकरण 14 जुलाई को बंद हो जाएगा. उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट कर सकते हैं. चयन की पूरी प्रक्रिया पूरी होने के बाद वायु सेना अकेडमी डंडीगल (हैदराबाद) में जुलाई 2021 के पहले सप्ताह में ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी. फ्लाइंग ब्रांच में शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) के अनुदान के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा स्थायी आयोग (PC) और शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) में ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखाओं में होगी.

यह भी पढ़ें : Sarkari Naukri 2020: बिहार पुलिस ज्वाइन करने का सुनहरा अवसर, मिलेगी इतनी सैलरी, जल्द करें आवेदन

भारतीय वायु सेना की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, फ्लाइंग एंड ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) शाखाओं के लिए 74 सप्ताह की ट्रेनिंग की अवधि है. वायु सेना ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) शाखाओं में 52 सप्ताह की ट्रेनिंग होगी. वायु सेना अकेडमी में शामिल होने के समय एसबीआई/राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता के अलावा पैन कार्ड का होना अनिवार्य है. पंजीकरण के लिए आधार कार्ड भी होना चाहिए.

यह भी पढ़ें : Sarkari Naukri 2020: UPPCL में निकली भर्ती, डेढ़ लाख से अधिक मिलेगी सैलरी, जल्द करें आवेदन

पहली बार वायु सेना चयन बोर्ड में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए IAF यात्रा किराया और प्रतिपूर्ति करेगा. भारतीय वायु सेना में चयन मेरिट पर आधारित होता है. किसी भी स्तर पर चयन प्रक्रिया को प्रभावित करने का प्रयास करने वाले उम्मीदवारों की उम्मीदवारी की समाप्ति या संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है.