News Nation Logo
विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ रथयात्रा की थोड़ी देर में शुरुआत, पढ़ें-15 रोचक तथ्यRead More » Manipur Landslide: 14 लोगों की मौत की पुष्टि, 23 बचाए गए; 60 अब भी लापताRead More » महाराष्ट्र: शनिवार को शिंदे सरकार का फ्लोर टेस्ट, असेंबली स्पीकर का भी होगा चुनावRead More » संजय राउत आज दोपहर 12 बजे ED के समक्ष पेश होने वाले हैं ढाई साल बाद पहली बार चीन से बाहर निकले शी जिनपिंग, हांगकांग पहुँचे जुमे की नमाज़ और उदयपुर की घटना को लेकर यूपी के कई शहरों में अलर्ट उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज रात 8:30 बजे दिल्ली आएंगे सीएम की शपथ से बाद देर रात एकनाथ शिंदे सीधे गोवा में होटल पहुंचे उदयपुर हत्याकांड के मद्देनजर उदयपुर के SP और IG उदयपुर रेंज को हटाया मुंबई के कई इलाकों में आज तेज बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट शिव सेना के सुनील प्रभु ने बागियों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई आयकर विभाग ने शरद पवार को 2004, 2009, 2014 और 2020 में दायर चुनावी हलफनामों के संबंध में नोटिस भेजा बीजेपी सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ ने अखिलेश यादव को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी महाराष्ट्र: पात्रा चावल भूमि घोटाला मामले में शिवसेना नेता संजय राउत मुंबई में ED कार्यालय पहुंचे

जून में लगने जा रहे हैं 2 ग्रहण, इसका होगा बड़ा असर, जानें भारत में ग्रहण का क्यो होगा असर

एक बार फिर से चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) लगने जा रहा है. इस साल का यह दूसरा चंद्र ग्रहण होगा जो 5 से 6 जून की रात में लगेगा. हालांकि यह भारत में दिखाई नहीं देने वाला है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 28 May 2020, 04:19:52 PM
chandra grahan

जून में लगने वाला है 2 ग्रहण (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:  

एक बार फिर से चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) लगने जा रहा है. इस साल का यह दूसरा चंद्र ग्रहण होगा जो 5 से 6 जून की रात में लगेगा. हालांकि यह भारत में दिखाई नहीं देने वाला है. इस बार चंद्रग्रहण को एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अमेरिका और ईस्ट अमेरिका में देखा जा सकता है. इसके अलावा पैसेफिक अंटार्कटिका में भी चंद्र ग्रहण दिखाई देगा.

5 जून को लगने वाला ग्रहण एक उपच्छाया चंद्रग्रहण होगा. यह 5 जून की रात 11.15 बजे शुरू होगा और 6 जून को रात 2.34 बजे तक रहेगा. 6 जून रात 12:54 बजे यह अधिकतम होगा. इस बार ग्रहण की कुल अवधि 3 घंटे 18 मिनट होगी.

इसे भी पढ़ें:Alert! 1 जून से रेलवे, राशन कार्ड, पेट्रोल-डीजल और बस से जुड़े नियमों में होने जा रहा है बड़ा बदलाव

चंद्र ग्रहण भारत में नहीं देगा दिखाई 

ज्योतिषियों की मानें तो चंद्र ग्रहण इस बार भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए इसका प्रभाव यहां नहीं पड़ेगा. इस बार का चंद्र ग्रहण उपच्छाया है. उपच्छाया चंद्रग्रहण उस समय लगता है, जब पृथ्वी की परिक्रमा कर रहा चंद्रमा ‘पेनुम्ब्रा' (धरती की परछाई का हल्का भाग) से होकर गुजरता है. इसलिए इस चंद्रग्रहण को साफ तौर पर नहीं देखा जा सकता है.

सूर्य ग्रहण 21 जून को लगने वाला है

वहीं 21 जून को सूर्य ग्रहण भी लगने वाला है. सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा. इसलिए इसका प्रभाव भारत में पड़ेगा. 21 जून को पड़ने वाले सूर्य ग्रहण के समय 6 ग्रह वक्री होंगे. कई दशक बाद ऐसा संयोग बन रहा है जब एक साथ छह ग्रह सूर्य ग्रहण पर वक्री होंगे. सूर्य ग्रहण 21 जून की सुबह 9.15 बजे से शुरू होकर दोपहर 3 .03 बजे तक होगा. भारत में यह दिखाई देगा.

और पढ़ें:कोई फ्री में भी नहीं लेने को तैयार 4 बेडरूम का ये आलीशान घर, जानिए क्या है वजह

भारत के लिए नहीं शुभ है सूर्य ग्रहण 

हालांकि ज्योतिष मान रहे हैं कि सूर्य ग्रहण भारत के लिए शुभ नहीं होगा. सूर्य ग्रहण लगने से भारत में जो प्रभाव पड़ेगा वो अर्थव्यवस्था और कोरोना संबंधित होंगे. अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का सरकार का प्रयास बाधित होगा. कोरोना से बड़ी संख्या में लोग पीड़ित हो सकते हैं जिससे सरकार को नई रणनीति तैयार करनी होगा.

First Published : 28 May 2020, 04:19:52 PM

For all the Latest Religion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.