logo-image

Alert! 1 जून से रेलवे, राशन कार्ड, पेट्रोल-डीजल और बस से जुड़े नियमों में होने जा रहा है बड़ा बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राशन कार्ड (Ration Card), रेलवे (Indian Railway), बस (Bus) और एयरलाइन (Airline) से जुड़े कई बदलाव हो सकते हैं. माना जा रहा है कि कई चीजों की कीमतें सस्ती हो सकती हैं तो कई चीजें महंगी भी हो सकती है.

Updated on: 28 May 2020, 11:13 AM

नई दिल्ली:

1 जून से आपकी जिंदगी से जुड़ी रोजमर्रा की कई चीजों में बदलाव होने जा रहा है जिसका आपकी जेब पर सीधा असर पड़ सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राशन कार्ड (Ration Card), रेलवे (Indian Railway), बस (Bus) और एयरलाइन (Airline) से जुड़े कई बदलाव हो सकते हैं. माना जा रहा है कि कई चीजों की कीमतें सस्ती हो सकती हैं तो कई चीजें महंगी भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: सोना-चांदी भाव भारत में 37 फीसदी महिलायें कभी सोना नहीं खरीदतीं लेकिन इच्छा रखती हैं: रिपोर्ट 

  1. 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान: 1 जून से भारतीय रेलवे ने 200 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. इन ट्रेनों में यात्रा के लिए 21 मई से टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है. बता दें कि रेल मंत्री (Railway Minister) पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी थी कि 1 जून से रेलवे का परिचालन शुरू हो जाएगा. पहले फेज में 200 नॉन-एसी ट्रेनें चलाई जाएंगी.
  2. वन नेशन वन राशन कार्ड: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने 1 जून 2020 से वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) को 20 राज्यों में लागू करने जा रही है. उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने कुछ समय पहले कहा था कि गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों को देश में कहीं भी राशन लेने की सुविधा देने के लिये 'एक देश एक राशन कार्ड' योजना को एक आगामी एक जून से लागू कर दिया जाएगा. पासवान ने कहा था कि 2013 में 11 राज्यों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून लागू होने के बाद अब इसके दायरे में सभी राज्य आ गए हैं.
  3. 1 जून से गोएयर घरेलू उड़ाने शुरू करेगी: गोएयर (GoAir) सरकारी निर्देशों और नियमों को ध्यान में रखते हुए 1 जून से अपनी घरेलू उड़ाने (Domestic Flights) शुरु करने जा रही है. बता दें कि देश में दो महीने के अंतराल के बाद सोमवार (25 मई) को घरेलू यात्री उड़ान सेवाएं बहाल हुई थीं. सोमवार को देश में करीब 428 विमानों ने उड़ान भरी थी, जबकि मंगलवार को 445 उड़ानों का परिचालन किया गया था. इससे पहले नोवेल कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के बीच देश में 25 मार्च से 24 मई तक सभी निर्धारित घरेलू यात्री उड़ान सेवाएं निलंबित थीं.
  4. महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल: पिछले दिनों कई राज्यों ने पेट्रोल और डीजल के ऊपर वैट (VAT) में बढ़ोतरी कर दी थी. वहीं अब एक और राज्य मिजोरम ने 1 जून से पेट्रोल के ऊपर 2.5 फीसदी और डीजल के ऊपर 5 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की है.
  5. 1 जून से यूपी की सरकारी बसों में यह सुविधा भी मिलेगी: उत्तर प्रदेश रोडवेज प्रबंधन ने 1 जून से बसें चलाने के लिए एक कार्ययोजना तैयार की है. यूपी रोडवेज ने 30 मई तक बसों को फिट रहने के निर्देश जारी किए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 जून से सभी बसों में यात्रियों को बस कंडक्टर की सीट के सामने सैनेटाइजर की बोतल मिलेगी. सभी यात्री सैनेटाइज करने के बाद ही बस में बैठ सकेंगे.