News Nation Logo

Gold Price Today: भारत में 37 फीसदी महिलायें कभी सोना नहीं खरीदतीं लेकिन इच्छा रखती हैं: रिपोर्ट

Gold Price Today: विश्व स्वर्ण परिषद (World Gold Council-WGC) की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से ज्यादातर संभावित खरीदार देश के ग्रामीण इलाकों से हैं.

Bhasha | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 May 2020, 10:27:39 AM
Gold Jewellery

Gold Jewellery (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

Bullion News: एक रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब 37 प्रतिशत भारतीय महिलाओं ने कभी भी सोने के आभूषण नहीं खरीदे लेकिन उनकी यह तमन्ना रहती है कि भविष्य में वह जरूर सोना अथवा सोने के आभूषण (Gold Jewellery) खरीदेंगी. विश्व स्वर्ण परिषद (World Gold Council-WGC) की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से ज्यादातर संभावित खरीदार देश के ग्रामीण इलाकों से हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब 37 प्रतिशत भारतीय महिलायें सोने (Gold Price Today) की संभावित खरीदार हैं और स्वर्ण उद्योग (Bullion Industry) के लिये यह एक बड़ा लक्ष्य बन सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 28 May 2020: सोने-चांदी में जारी रह सकती है तेजी, जानिए आज की बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

इंडिया ज्वैलरी रिपोर्ट में आया यह परिणाम 

ज्वैलरी इंडस्ट्री से जुड़े इन जवाब देने वालों में 44 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों से हैं जबकि 30 प्रतिशत महिलायें शहरी क्षेत्रों से हैं. यह खुदरा आभूषण कारोबार करने वालों के लिये उल्लेखनीय संभावनायें पैदा करती है. डब्ल्यूजीसी की ‘‘रिटेल गोल्ड इनसाइट: इंडिया ज्वैलरी’’ रिपोर्ट में यह परिणाम सामने आया है. यह सर्वेक्षण वैश्विक शोध एजेंसी हॉल एण्ड पार्टनर्स के साथ मिलकर किया गया है. इसमें 6,000 से अधिक 18 से 65 आयु वर्ग के लोगों के साथ बातचीत की गई. न केवल भारत में बल्कि चीन और अमेरिका में भी ग्राहकों के साथ बातचीत की गई. भारतीय महिलायें सामान्य तौर पर सोना खरीदती हैं. यह उनकी पसंद है, यह टिकाऊ है और एक बेहतर वित्तीय निवेश के साथ ही पारिवारिक विरासत और सामाजिक रूप से स्वीकार्य उत्पाद है. इसमें खरीद- बिक्री का अनुभव भी बेहतर रहता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

सर्वेक्षण में हालांकि, यह बात भी सामने आई है कि यह पीली धातु मौजूदा समय में युवतियों की मान- सम्मान और फैशन जरूरतों पर खरी नहीं उतरतीं हैं. सर्वेक्षण में यह बात भी सामने आई है कि 18 से 24 साल की 33 प्रतिशत युवा महिलायें समय सम पर सोने के आभूषण खरीदती रहती हैं. भविष्य में उनकी इस खरीदारी की इच्छा भी कमजोर है खासतौर से शहरी क्षेत्र की महिलायें ज्यादा नहीं सोचतीं हैं. रिपोर्ट में यह कहा गया है कि युवा महिलायें सोने के आभूषणों को लेकर ज्यादा संवेदनशील नहीं हैं और यह स्वर्ण उद्योग के लिये भविष्य में संभावित खतरा बन सकता है.

First Published : 28 May 2020, 10:27:39 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.