logo-image

First Rays Of The Sun Fall: कहां पड़ती है सूर्य की पहली किरण? युद्ध से पहले महाराज भी टेकते थे माथा

First Rays Of The Sun Fall: सूर्य की पहली किरण पृथ्वी के पूर्वी भाग में पड़ती है. भारत में सूर्य की पहली किरण अरुणाचल प्रदेश के तवांग में पड़ती है. युद्ध से पहले महाराज भी सूर्य की पहली किरण को देखकर माथा टेकते थे.

Updated on: 08 Mar 2024, 06:50 PM

नई दिल्ली :

First Rays Of The Sun Fall: सूर्य की पहली किरण स्वर्ग की ओर से पड़ती है. यह प्रातः काल में आकाश में दिखाई देती है और पृथ्वी पर उजाला फैलाती है. इसे हिंदू धर्म में 'उषा' कहा जाता है और इसे सूर्योदय के समय का प्रतीक माना जाता है. महाराज युद्ध से पहले अपने सेना के साथ यह सिर टेकते थे, क्योंकि उन्हें इसका संदेश देता था कि नया दिन आया है और उन्हें उत्साह और साहस देने के लिए तैयार होना चाहिए. इस तरह, सूर्य की पहली किरण उन्हें नई शुरुआत की प्रेरणा देती थी और उन्हें युद्ध में सफलता की कामना करती थी.

सूर्य की पहली किरण कहाँ पड़ती है यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि:

वर्ष का समय: सूर्य की पहली किरण का स्थान साल के अलग-अलग समय में बदलता रहता है.
अक्षांश: सूर्य की पहली किरण का स्थान पृथ्वी पर आपके अक्षांश पर निर्भर करता है.
भूगोल: सूर्य की पहली किरण का स्थान आसपास के भूगोल, जैसे कि पहाड़ों या इमारतों द्वारा भी प्रभावित हो सकता है.

सामान्य तौर पर, सूर्य की पहली किरण पृथ्वी के पूर्वी भाग में पड़ती है. भारत में सूर्य की पहली किरण अरुणाचल प्रदेश के तवांग में पड़ती है. युद्ध से पहले महाराज भी सूर्य की पहली किरण को देखकर माथा टेकते थे. हिंदू धर्म में सूर्य को देवता माना जाता है. सूर्य की पहली किरण को एक नई शुरुआत का प्रतीक माना जाता है. सूर्य की पहली किरण को देवताओं का आशीर्वाद माना जाता है. ये सभी मान्यताएं और तथ्य धार्मिक ग्रंथों और लोककथाओं पर आधारित हैं. विज्ञान इन मान्यताओं और तथ्यों का समर्थन नहीं करता है. आप अपनी इच्छानुसार इन मान्यताओं और तथ्यों को मान सकते हैं या नहीं भी मान सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Read Also: Rudraksha: रुद्राक्ष की उत्पत्ति कैसे हुई, कितने प्रकार का होता है, जानें इसके पीछे की प्रमुख कथाएं

Read Also: Shaniwar Ke Upay: शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय, मिलेगी सफलता, दूर होंगे कष्ट