logo-image

Shaniwar Ke Upay: शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय, मिलेगी सफलता, दूर होंगे कष्ट

Shaniwar Ke Upay: मान्यता है कि शनिवार के दिन शनि महाराज की पूजा के साथ ही कुछ उपायों को करने से जातकों के दुखों का अंत हो जाएगा. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

Updated on: 09 Mar 2024, 10:51 AM

नई दिल्ली:

Shaniwar Ke Upay: हिंदू धर्म में शनिवार का दिन न्याय के देवता शनिदेव को समर्पित होता है. कहा जाता है कि शनिदेव व्यक्ति के अच्छे और बुरे, दोनों कर्मों का हिसाब रखते हैं और उसे उसी के हिसाब से फल देते हैं. यानि की अच्छे कर्म करने वाले लोगों को शनि महाराज शुभ फल देते हैं तो वहीं बुरे कर्मों का दंड देने से भी पीछे नहीं रहते. ऐसे में अगर आप न्याय के देवता को खुश करना चाहते हैं तो शनिवार के दिन आपको कुछ ज्योतिष उपाय जरूर करना चाहिए. कहा जाता है कि इन उपायों को करने से जातक को शुभ फल की प्राप्ति होती है. 

शनिवार के उपाय (Shaniwar Ke Upay)

1. शनि यंत्र की करें पूजा

मान्यता है कि शनिवार के दिन शनि यंत्र की पूजा करने से शनि देव प्रसन्न होकर जातकों पर कृपा बरसाते हैं. इसके साथ ही इस दिन शनि यंत्र की पूजा करने से शनि देव के बुरे प्रभाव से भी छुटकारा मिलता है. 

2. काली गाय को खिलाएं  उड़द की दाल

शनिवार के दिन काली गाय को उड़द की दाल और तिल खिलाना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन काली गाय को इन चीजों को खिलाने से शनिदेव का आशीर्वाद मिलता है.

3. पीपल पेड़ की करें पूजा

शनिवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में पीपल पेड़ की पूजा करना चाहिए. इसके साथ ही जल भी अर्पित करें. इस दौरान आपको ‘ऊं शं शनैश्चराय नम:’ मंत्र का भी जाप करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से शनि देव जल्दी प्रसन्न होते हैं.

4. कर्ज से मुक्ति के लिए 

शनिवार के दिन काली गाय को बूंदी के लड्डू खिलाने से कर्ज के बोझ से छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही इस दिन आपको काली गाय की पूजा भी करनी चाहिए. 

5. करें दान-पुण्य

शनिवार के दिन दान-पु्ण्य करना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन आपको तिल, काली उड़द, तेल, गुड़ , काले वस्त्र या लोहे आदि का दान करना चाहिए. इसके साथ ही इस दिन आपको जरूरतमंदों को भोजन भी करवाना चाहिए. ऐसा करने से शनिदेव की कृपा बरसती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें - 

Shubh Labh: घरों में क्यों लगाए जाते हैं शुभ और लाभ के चिन्ह, जानें क्या हैं इसके फायदे

Temples of Lord Bholenath: भगवान शिव के ये पांच मंदिर अपनी बेहतरीन कला के लिए दुनिया भर में हैं प्रसिद्ध