News Nation Logo
Banner

Holi 2022 : कब है होली और महाशिवरात्रि ? जानें होलिका दहन का शुभू मुहूर्त

पूर्णिमा की तिथि के समापन के बाद ही फाल्गुन मास आरंभ हो जाएगा. इसी कड़ी में रंगो का त्योहार होली भी आने वाला है. होलिका के 8 दिन पहले ही होलाष्टक लग जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 14 Feb 2022, 02:03:01 PM
shivji

कब है होली और महाशिवरात्रि ? (Photo Credit: news nation)

New Delhi:  

माघ मास का समापन बस होने ही वाला है. माघ पूर्णिमा का विशेष धार्मिक महत्व माना गया है. इस दिन दान और स्नान का पुण्य मिलता है. मान्यता है कि इस देवलोक से देवतागण प्रयाग में स्नान करने आते हैं. पूर्णिमा की तिथि के समापन के बाद ही फाल्गुन मास आरंभ हो जाएगा. इसी कड़ी में रंगो का त्योहार होली भी आने वाला है. होलिका के 8 दिन पहले ही होलाष्टक लग जाएगा. इस दिन कोई भी शुभ कार्य करने को मनाही होगी. उसी के साथ देवो के देव महादेव की महाशिवरात्रि भी आ रही है. तो चलिए जानते हैं कब है महाशिवरात्रि और कब है होली का शुभ मुहूर्त. 

यह भी पढ़ें- भूलकर भी इन चीज़ों को न रखें ज़मीन पर, देवी-देवता होते हैं नाराज़

महाशिवरात्रि कब है?

महाशिवरात्रि का पर्व फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी की तिथि को मानाया जाएगा. जो इस बार 1 मार्च 2022, मंगलवार को पड़ रही है. इस दिन धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा. चंद्रमा मकर राशि में विराजमान रहेगा.  बाबा भोले के भक्त शिव जी की पूजा अर्चना करेंगे. इनको धतूरा भांग, दूध, फल फूल हर एक चीज़ चढ़ाया जाएगा. 

कब होगा होलिका दहन

इस साल 17 मार्च 2022 यानी गुरुवार को होलिका दहन होगा. वहीं,18 मार्च 2022 (शुक्रवार) को होली का त्योहार मनाया जाएगा. होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 17 मार्च को रात 9:20 बजकर रात 10:31 बजे तक का होगा. 

यह भी पढ़ें- बिस्तर पर बैठ कर खाना मचा सकता है आपकी जिंदगी में तबाही, जानें कैसे

First Published : 14 Feb 2022, 02:01:52 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.