News Nation Logo

भूलकर भी इन चीज़ों को न रखें ज़मीन पर, देवी-देवता होते हैं नाराज़

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 07 Feb 2022, 03:10:00 PM
vastu

भूलकर भी इन चीज़ों को न रखें ज़मीन पर, देवी-देवता होते हैं नाराज़ (Photo Credit: theni buisness.com)

New Delhi:  

हिंदुस्तान में हर धर्म में ईश्‍वर की पूजा-प्रार्थना यहां तक की कुछ रीति रिवाज़ों को माना बहुत एहम है. अलग-अलग धर्म में अलग तरीके से पूजा पाठ का महत्त्व है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ चीज़ों को करने से या कुछ चीज़ों को इस्तेमाल में लाने से किस्मत बदल भी सकती है और रूठ भी सकती है. वास्तु शास्त्र का हिन्दू धर्म में बहुत महत्त्व है. लेकिन पूजा-पाठ के दौरान कई बार अनजाने में की गई गलतियां बड़ा नुकसान पहुंचाती हैं. वास्तु शास्‍त्र में कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताया गया है, जिनको करने से बचना चाहिए. आइये जानते हैं कौन सी हैं वो गलतियां. 

यह भी पढ़ें- करने जा रहे हैं अपने प्यार का इज़हार ? तो राशि अनुसार दे गुलाब, जीवन में आएगा बेशुमार प्यार

पूजा पथ के दौरान न करें ऐसे काम -

दीया- पूजा-पाठ, आरती बिना दिया के अधूरे हैं. भगवान के पूजा-पाठ के अलावा शुभ मौकों पर भी दीपक जलाएं जाते हैं. इस दौरान हमेशा याद रखें कि पूजा-आरती के दीपक को कभी भी जमीन पर नहीं  रखना चाहिए.  इसे हमेशा थाली में या किसी दिए के स्टैंड पर रखें. दिया को ज़मीन पर रखने से भगवान नाराज़ होते हैं. 

शंख- हिंदू धर्म में शंख का बहुत महत्व है. दिवाली हो या दुर्गा पूजा हर पूजे में शंख का होना बहुत फलदाई होता है. आरती के दौरान शंख बजाना शुभ होता है. इससे देवी देवता खुश होते हैं.  मान्‍यता है कि घर में शंख की पूजा करने या शंख बजाने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और हमेशा घर में वास करती हैं. लेकिन कभी भी शंख को जमीन पर न रखें. शंख को ज़मीन पर रखने से मां लक्ष्मी नाराज़ होती हैं और नेगेटिविटी जिंदगी में आती है. 

सोने के गहने- सोने के गहने मां लक्ष्मी का रूप माने जाते हैं. कहा जाता है कि सोने के गहनों को कभी पैरों मैं नहीं पहनना चाहिए. इसे मां लक्ष्मी नाराज़ होती हैं. सोने के गहनों को ज़मीन पर नहीं रखना चाहिए. याद रखें कि सोने के गहनों को हमेशा किसी कपड़े में लपेट कर रखें. या मखमल में लपेट कर रखें. 

मूर्तियां- देवी-देवताओं की मूर्ति या फोटो को हमेशा बहुत सम्‍मान के साथ साफ-सुथरी जगह पर रखना चाहिए. मंदिर में अगर बासी फूल भी हो गए हो तो उसे तुरंत साफ़ कर दें. मंदिर की साफ-सफाई करते समय भी मूर्तियों-तस्‍वीरों को चौकी पर, कपड़े या थाली में रखें. मूर्तियां नीचे रखने से देवी-देवताओं का अपमान माना जाता है. इसलिए हमेशा मूर्तियों को थाली पर रखें या कपड़े के ऊपर रखें. 

यह भी पढ़ें- 8 से 11 जनवरी तक इन राशियों को रहना होगा सावधान, इस तरह के बन रहे हैं योग

First Published : 07 Feb 2022, 03:10:00 PM

For all the Latest Astrology News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.