logo-image

Bajrang Baan Path Benefits: क्यों पढ़ते हैं बजरंग बाण का पाठ, जानें किन समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

Bajrang Baan Path: हनुमान भक्त बजरंग बाण का पाठ करते हैं लेकिन आप अगर नहीं करते तो आज हम आपको इस पाठ को पढ़ने के फायदे बताते हैं.

Updated on: 29 Aug 2023, 12:44 PM

नई दिल्ली:

Bajrang Baan Path Benefits:  मंगलवार का दिन हनुमान भक्तों के लिए बेहद खास होता है. अगर आप ये सोचते हैं कि वो ब्रह्मचारी थे और शक्तिशाली थे इसके लिए ही उनकी पूजा करनी चाहिए तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं हैं. हनुमान जी नें 3 विवाह किए थे. 9 विद्याओं का ज्ञान प्राप्त कर चुके हनुमान जी से आप शादी से जुड़ी कोई भी समस्या, ग्रह दोष, वास्तु दोष, तरक्की या शत्रुओं के भय से जुड़ी कोई भी समस्या को दूर करने का आशीर्वाद मांग सकते हैं. हनुमान चालीसा से लेकर बजरंग बाण तक उनके हर पाठ को पढ़ने का विशेष महत्त्व है. तो आज आपको बताते हैं बजरंग बाण का पाठ करने के क्या फायदे हैं. 

विवाह में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए

अगर आपके विवाहित जीवन में भी कोई समस्या आ रही है, तो हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कदली पेड़ के नीचे बैठकर बजरंग बाण का पाठ करने से आपको लाभ मिल सकता है। इसे हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा और जीवन सुखमय बीतेगा।

ग्रह दोष समाप्ति के लिए

अगर आपकी कुंडली में किसी प्रकार का ग्रह दोष मौजूद है तो आपको नियमित रूप से सूर्योदय से पूर्व उठकर बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए। इस दौरान आटे से बना दिया जलाना ना भूलें। ऐसा करके आप कुंडली में मौजूद दोषों को दूर करने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

गंभीर बीमारियों से निजात

किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी जैसे कि अल्सर, कैंसर, लिवर में दिक्कत आदि बीमारियों से निजात पाने के लिए राहुकाल में हनुमान जी को कुल 21 पान के पत्तों की माला चढ़ाते हुए बजरंग बाण का पाठ करें। इस दौरान घी के दीये जलाना ना भूलें.

यह भी पढ़ें: Bajrang Baan Path Niyam: मंगलवार को इस तरह करें बजरंग बाण का पाठ, हर मनोकामना होगी पूरी

कार्यक्षेत्र में सफलता के लिए

आप कार्यक्षेत्र में किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आपको मंगलवार के दिन खासतौर से व्रत रखकर हनुमान जी की पूजा अर्चना करने के बाद बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए। इस दिन हनुमान जी को एक नारियल चढ़ाएं और उसे किसी लाल कपड़े में लपेट कर घर के एक कोने में रख दें।

वास्तुदोष दूर करने के लिए

वास्तुदोष की वजह से व्यक्ति को जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप नियमित रूप से प्रतिदिन तीन बार बजरंग बाण का पाठ करते हैं, तो इससे आपके वास्तुदोष दूर हो सकते हैं। इसके साथ ही घर में पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति स्थापित करके भी इस दोष से मुक्त हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या है बजरंग बाण को सिद्ध करने की विधि, पाठ के दौरान ये गलतियां करने से बचें

मांगलिक दोष दूर करने के लिए

मांगलिक दोष के निवारण के लिए प्रत्येक मंगलवार को यदि बजरंग बाण का पाठ किया जाए, तो इससे मांगलिक दोष का निवारण जल्द हो सकता है। साथ ही राहु और केतु की महादशा होने पर भी इसका पाठ लाभप्रद हो सकता है।

इसके अलावा बजरंग बाण का पाठ करके आप किसी भी अन्य मुसीबत से निजात पा सकते हैं. इसके साथ ही रात को सोने से पहले और ब्रह्ममुहूर्त में बजरंग बाण का पाठ करना फलदायी माना जाता है. 

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.