logo-image

Bajrang Baan Path Niyam: मंगलवार को इस तरह करें बजरंग बाण का पाठ, हर मनोकामना होगी पूरी

Bajrang Baan Path: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है. इस दिन बजरंग बाण का पाठ करने से लाभ मिलता है लेकिन इसे करने के सही नियम पहले आप जान लें.

Updated on: 22 Aug 2023, 10:59 AM

नई दिल्ली:

Bajrang Baan Path Niyam: राम भक्त हनुमान की विशेष कृपा पाने के लिए उनके भक्त पूरी श्रद्धा भाव के साथ बजरंग बाण का पाठ करते हैं. जो लोग नियम से ये पाठ करते आ रहे हैं उन्होने इसके लाभ देखे भी हैं और महसूस भी किए हैं. लेकिन आप अगर बजरंग बाण का पाठ करते हैं लेकिन अब तक आपको इससे कोई लाभ नहीं हुआ है तो हम आपको बता दें कि हो सकता है कि आप नियमों का पालन ना कर रहे हैं. कई बार जाने अनजाने में हम कुछ गलतियां कर बैठते हैं. जिसके बाद हम महसूस करते हैं कि हमें वो फल नहीं मिला जो दूसरों को मिला. तो आप परेशान ना हों. प्रभु राम की सौगंध दिलाकर हनुमान बाबा से अपनी मनोकामना पूर्ण कराने वाला है ये पाठ बेहद चमत्कारी है. जैसा कि आप इस तस्वीर में लिखी बजरंग बाण की चौपाई में पढ़ सकते हैं कि राम के परम भक्त को किस तरह से प्रभु श्री राम की सौगंध दिलाकर ये पाठ किया जाता है तो ऐसे में संभव है कि वो आपकी पुकार सुनें, आपके बिगड़े काम बनाएं और आपके जीवन में हर तरह से खुशियां लाएं. तो आइए इस चमत्कारी या यूं कहें कि असरदार बजरंग बाण पाठ के नियम क्या हैं जिसे करने से आपको भी मनचाह फल मिलेगा. 

मान्यता है कि बजरंग बाण का पाठ करने के लिए आपको सबसे पहले गणेश जी की आराधना करना चीहिए और फिर इसके बाद श्री राम और सीता मईया का ध्यान करें. अपने हृदय में अब हनुमान जी का ध्यान करते हुए उनसे अपनी मनोकामना पूरी करने की बात कहें, और फिर बजरंग बाण के पाठ का संकल्प लें. संकल्प लेने के बाद बजरंग बाण पाठ पढ़ें और पाठ पूरा हो जाने के बाद आप भगवान् श्री राम का कीर्तन करें और फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें. इस तरह से बजरंग बाण पाठ करने से निश्चय ही फल मिल सकता है लेकिन इसी के साथ आपको कुछ और नियमों को भी साथ में पालन करना है. तो आइए जानते हैं बजरंग बाण पाठ के नियम क्या हैं-

बजरंग बाण पाठ के लिए सबसे पहले सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान ध्यान से निवृत होकर हनुमान जी की मूर्ति स्थापित करें.

कुश से बने आसन पर बैठकर बजरंग बाण का पाठ करें और पाठ से पहले संकल्प लें.

धूप, दीप और फूल चढ़ाते हुए पहले हनुमान जी की पूजा अर्चना करें.

आपने जितनी बार बजरंग बाण पाठ का संकल्प लिया है, उतनी बार उसका रुद्राक्ष की माला से पाठ करें या फिर बिना माला के गिनती याद रखते हुए जाप कर सकते हैं.

बजरंग बाण पाठ के दौरान इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि आप सभी शब्दों का उच्चारण सही कर रहे हों.

इस दौरान हनुमान जी को प्रसाद के रूप में चूरमा, लड्डू और अन्य मौसमी फल चढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: हनुमान बाबा को क्यों लगाते हैं गुड़ चने का भोग, जानिए इसके फायदे

तो आप भी अगर हनुमान भक्त हैं और उनकी कृपा के इंतज़ार में हैं तो इस तरह से ये पाठ करें. जो भी सच्चे दिल से प्रभु को याद करता है मान्यता है कि वो उसकी मदद के लिए जरुर आते हैं. तो आज मंगलवार के दिन से ही आप ये शुरु कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Hanuman Chalisa: एक दिन में कितनी बार पढ़ते हैं हनुमान चालीसा का पाठ, जानें बजरंग बली का चमत्कारी मंत्र

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए. 

यह भी पढ़ें: Hanuman Temple: कहीं उल्टे हनुमान तो कहीं लेटे बजरंग बली की होती है पूजा, ये हैं भारत के चमत्कारी मंदिर