logo-image

Vastu Tips For Purse : पर्स में भूलकर भी न रखें ये चीजें, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

आज के समय में हर व्यक्ति यही चाहता है कि उनका पर्स हमेशा पैसों से भरा रहे

Updated on: 04 Feb 2023, 01:17 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips For Purse : आज के समय में हर व्यक्ति यही चाहता है कि उनका पर्स हमेशा पैसों से भरा रहे. उन्हें सभी प्रकार के सुख-सुविधाएं मिलें और उनके जीवन में कभी पैसों की तंगी न रहे. वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें पर्स में रखना अशुभ माना जाता है. इससे अनावश्यक धन खर्च बढ़ जाते हैं और पैसे कभी टिकते नहीं हैं, साथ ही मां लक्ष्मी भी बेहद नाराज हो जाती हैं, तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें पर्स में भूलकर भी न रखें. 

ये भी पढ़ें - Garuda Purana: इन कार्यों को करने से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, जानें...

पर्स में भूलकर भी न रखें ये चीजें 

1.पुराना बिल न रखें 
कई बार ऐसा होता है, कि हमें कहीं से कोई बिल मिलता है, तो हम उसे पर्स में रख देते हैं. वास्तु शास्त्र में पर्स में बिल रखने से हमेशा धन में कटौती होती रहती है और धन के साधन भी रुक जाते हैं. अगर आप खरीदारी करने के समय पैसों की लेन-देन में अगर बिल अपने पर्स में रखते हैं, तो उसे कुछ दिनों बाद बाहर कहीं रख दें. इससे आप धन हानि होने से बच सकते हैं. 

2. पर्स में न रखे भगवान की तस्वीर
बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो भगवान से जुड़ी चीजें या फिर उनकी तस्वीर अपने पर्स में रख देते हैं. भगवान की पूजा करना बहेद शुभ है.लेकिन भगवान की तस्वीर, जैसे कि कागज पर भगवान की फोटो या फिर फोटो पर किसी प्रकार का मंत्र लिखा हुआ. इन्हें पर्स में नहीं रखना चाहिए. इससे कर्ज बढ़ता है. 

3.मृत लोगों की फोटो न रखें
कई बार आपने देखा होगा, कि हम मृत लोगों की तस्वीर अपने पर्स में याद के लिए रख लेते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार मृत लोगों की तस्वीर पर्स में कभी नहीं रखनी चाहिए. क्योंकि पर्स मां लक्ष्मी का स्थान होता है. इनके स्थान पर मृत जनों की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए. इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है. 

ये भी पढ़ें - Shukra Gochar 2023 : 15 फरवरी को बनेगा मालव्य राजयोग, इन 3 राशियों को होगा लाभ

4.पर्स में न रखें चाबी 
कई बार हम याद के लिए चाबी अपने पर्स में ही रख देते हैं, ताकि चाबी खोए नहीं. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार चाबी कभी भी पर्स में नहीं रखना चाहिए. इससे नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और धन हानि भी होता है.