logo-image

Garuda Purana: इन कार्यों को करने से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, जानें...

हिंदू धर्म में 4 वेदों और 18 महापुराणों का जिक्र मिलता है.

Updated on: 03 Feb 2023, 05:18 PM

नई दिल्ली :

Garuda Purana : हिंदू धर्म में 4 वेदों और 18 महापुराणों का जिक्र मिलता है. उन 18 महापुराणों में एक गरुड़ पुराण भी शामिल है. हिंदू परिवार में किसी व्यक्ति के मृत्यु के बाद 13 दिनों तक गरुड़ पुराण का पाठ घर पर कराया जाता है. जिसमें घर-परिवार के सभी लोग एकसाथ बेठकर इस पाठ को पढ़ते हैं. ऐसा कहा जाता है कि मृत व्यक्ति की आत्मा भी 13 दिन तक घर में ही रहती है और वह भी साथ बैठकर गरुड़ पुराण का पाठ सुनती है. गरुड़ पुराण के पाठ से आत्मा को सभी मोह के बंधनों से छुटकारा मिल जाता है. वहीं गरुड़ पुराण में कुछ ऐसे कामों के बारे में बताया गया है, जिन्हें करने से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं और उनके आशीर्वाद की प्राप्ति होती है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ कामों के बारे में बताएंगे, जिसे करने से मां लक्ष्मी आपसे बेहद प्रसन्न रहेंगी. 

ये भी पढ़ें-Shukra Upay 2023 : अगर आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह है कमजोर, तो करें ये आसान उपाय

इन कामों को करने से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न

1.रसोई साफ रखें
जो व्यक्ति रसोईघर को साफ-सुथरा रखते हैं और रात में जूठे बर्तन साफ करके सोते हैं, उनके ऊपर अन्नापूर्णा मां का आशीर्वाद रहता है और उनके घर हमेशा मां अन्नपूर्णा का वास होता है. जूठे बर्तन रखने से और रसोई घर को गंदा रखने से मां लक्ष्मी बेहद नाराज होती हैं और वह कभी घर में वास नहीं करती हैं. इसलिए हमेशा रसोईघर को साफ रखें. 

2.दान जरूर करें
दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. व्यक्ति को अपनी इच्छाशक्ति के अनुसार दान जरूर करना चाहिए.जैसे कि अन्न, वस्त्र, धन आदि का दान करते रहना चाहिए, इससे मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं. 

3.कुलदेवता और पितरों का पूजन जरूर करें
कुलदेवता और पितरों का पूजन जरूर करें. इनकी पूजा करने से आपके जीवन में कभी कोई परेशानी नहीं आती है और व्यक्ति के ऊपर हमेशा पितरों का आशीर्वाद बना रहता है. अमावस्या के दिन या फिर पितृपक्ष में पितरों को तर्पन या पिंडदान करना चाहिए.