logo-image

Vastu Tips: घर के मुख्य दरवाजे पर लटका दें इनमें से कोई भी 1 चीज, मां लक्ष्मी हो जाएंगी बेहद प्रसन्न!

Vastu Tips For Main Door: अगर आप चाहते हैं कि आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बने रहे और घर में सुख-समृद्धि का आगमन हो तो ऐसे में घर के मुख्य द्वार पर इन चीजों को जरूर लगाएं.

Updated on: 15 Apr 2024, 03:52 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips For Main Door: वास्तु शास्त्र में घर के मुख्य दरवाजे का विशेष महत्व होता है, क्योंकि यह घर में प्रवेश करने वाला मुख्य द्वार होता है.वास्तु में मुख्य दरवाजे को लेकर कई सारी बातें भी बताई गई हैं. वास्तु कहता है कि घर के मुख्य दरवाजे पर कुछ चीजों को लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इन चीजों को घर में लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. इसके साथ ही घर में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. ऐसे में आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मेन गेट पर किन चीजों को लगाना अधिक शुभ होता है. 

घर के मुख्य दरवाजे पर जरूर लगाएं ये चीजें

1. स्वास्तिक 

घर के मुख्य द्वार पर स्वस्तिक बनाना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ स्वास्तिक बनाने से घर का वास्तु दूर होने के साथ-साथ घर के लोगों का स्वास्थ्य भी ठीक रहता है.इसके साथ ही इससे आर्थिक तंगी भी दूर होती है. 

2. कौड़ी

कौड़ी को भी लक्ष्मी जी का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में अगर आप घर के मुख्य द्वार पर 5 या 9 कौड़ियां लटकाएंगे तो इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा और नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल
जाएगी. 

3. घोड़े की नाल

घोड़े की नाल को बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि घर के मेन दरवाजे पर इसे लटकाने से धन-दौलत आती है और बुरी नजर दूर होती है. आप घोड़े की नाल को घर के मुख्य द्वार पर  ऊपर की ओर करके लटका सकते हैं. 

4. श्री यंत्र

श्री यंत्र को भी लक्ष्मी जी का यंत्र माना जाता है.  इससे घर में लगाने से समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा आती है. ऐसे में आप घर के मुख्य द्वार पर श्री यंत्र को स्थापित कर सकते हैं.

5. लक्ष्मी जी के पैर 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मुख्य दरवाजे पर लक्ष्मी जी के पैर जरूर लगाएं. ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है. इससे घर के मुख्य दरवाजे पर लगाने से धन-दौलत और सुख-समृद्धि आती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें -

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर बन रहा अद्भुत संयोग, इन राशियों को मिलेगा सबसे जयादा लाभ

Tirupati Balaji Temple: यहां महिलाएं भी कराती हैं मुंडन, पूरी होती हैं मनोकामनाएं, जानें तिरूपति मंदिर की अनोखी मान्यता