logo-image

Vaishakh Purnima 2022, Upay: वैशाख पूर्णिमा पर दान करने से पहले जान लें ये जरूरी बात, राशी अनुसार दान करने पर ही मिलेगा पुण्यदायी लाभ

वैशाख पूर्णिमा और उस दिन किये जाने वाले दान का बड़ा ही महत्व होता है. ऐसे में अगर आप भी दान करने का सोच रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी है कि दान राशी अनुसार ही करें क्योंकि दान करने वाली चीजों का आपके जीवन पर गहरा असर पड़ता है.

Updated on: 13 May 2022, 11:30 AM

नई दिल्ली :

Vaishakh Purnima 2022, Upay: 16 मई को वैशाख पूर्णिमा पड़ रही है. वैशाख पूर्णिमा और उस दिन किये जाने वाले दान का बड़ा ही महत्व होता है. ऐसे में अगर आप भी दान करने का सोच रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी है कि दान राशी अनुसार ही करें क्योंकि दान करने वाली चीजों का आपके जीवन पर गहरा असर पड़ता है. ऐसे में अगर दान करने वाली वस्तु आपके ग्रहों के अनुकूल नहीं होती है तो इसका नकारात्मक प्रभाव भी हो सकता है और दान व्यर्थ जा सकता है. तो चलिए जानते हैं कि कौन सी राशि के लोगों को क्या दान करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Lunar Eclipse (Chandra Grahan) 2022 Remedies: भारत में नहीं दिखेगा चंद्र ग्रहण लेकिन प्रभाव से बचना है उतना ही मुश्किल, नकारात्मकता को दूर करने के लिए ग्रहण के दौरान करें ये उपाय

मेष राशि- इस राशि के जातक इस दिन पानी का दान करें. या फिर पानी की व्यवस्था भी कर सकते हैं. जैसे- कहीं भी प्याऊ लगवाना या कहीं मटके में पानी भरकर रखना. 

वृष राशि-  इस राशि के जातक जरूरतमंदों को चप्पल, जूते, छाता आदि का दान करें. 

मिथुन राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस राशि के जातक मौसमी फल जैसे- आम, तरबूज, खरबूदा आदि का दान अवश्य करें. 

कर्क राशि-  इस राशि के जातक छतरी का दान करें. ऐसी मान्यता है कि इस माह में छाया दान करने वाली चीजों का दान करने से भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है. 

सिंह राशि- ज्योतिष अनुसार इस राशि के जातक गरीबों को सत्तू का दान विशेष फलदायी है. इसके अलावा साबूत अनाज का दान भी शुभ फलदायी साबित होता है. ऐसा करने से सभी की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 

कन्या राशि- कन्या राशि के जातक अनाथ आश्रम या बाल आश्रम में ठंडक पहुंचाने वाली चीजें दान कर सकते हैं. जैसे- पंखा, कूलर के अलावा अनाज का दान भी शुभ फलदायी साबित होगा. 

तुला राशि- इस राशि के जातक वैशाख पूर्णिमा के दिन छाया दान करने  वाले पेड़ लगाएं. 

यह भी पढ़ें: Fitkari Vastu Tips: मामूली सी फिटकरी की फटकार से हल होगी बड़ी से बड़ी परेशानी, बस करें ये आसान काम

वृश्चिक राशि-  इस दिन किसी ब्राह्मण को मटके के ऊपर तरबूज या खरबूजा रखकर दान करें. ऐसा करना शुभ माना जाता है. 

धनु राशि- मंदिर के बाहर ठंडे पानी की व्यवस्था करने से लाभ होगा. ऐसा करने से जीवन में शीतलता बनी रहती है. 

मकर राशि- इस राशि के जातक वैशाख पूर्णिमा के दिन पशु-पक्षियों के लिए पानी का इंतजाम करें. इससे त्रिदेव प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. 

कुंभ राशि- वैशाख पूर्णिमा के दिन इस राशि के जातक जरूरतमंदों का सूती वस्त्रों का दान करें. ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और शुभ फल की प्राप्ति होती है. 

मीन राशि- इस राशि के लोग तीर्थ यात्रियों के लिए भोजन और पानी का इंतजाम करें. ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है.