logo-image

Hastrekha Shastra: हथेली पर बनता है अगर ये निशान, 40 की उम्र के बाद मिलती है तरक्की और बनते हैं धनवान

हस्तरेखा (hastrekha) यानी पामिस्ट्री (palmistry) में आकृतियों का खास महत्व बताया गया है. हस्तशास्त्र विशेषज्ञों का कहना है कि हथेली पर X और M की तरह H का (H sign on palm in palmistry) भी एक खास मतलब होता है.

Updated on: 14 Jul 2022, 09:45 AM

नई दिल्ली:

हस्तरेखा शास्त्र (hastrekha shastra) में हथेली के निशान से लोगों के भविष्य के बारे में आसानी से पता किया जा सकता है. जिसमें कुछ निशान शुभ संकेत देते हैं तो, कुछ अशुभ संकेत भी देते हैं. यदि आपने हथेली को गौर से देखा हो तो, उसमें कुछ खास निशान या अक्षर के जैसी आकृतियां नजर (H letter on palm) आती हैं. हस्तरेखा यानी पामिस्ट्री में इन आकृतियों का खास महत्व बताया गया है. हस्तशास्त्र विशेषज्ञों का कहना है कि हथेली पर X और M की तरह H का भी एक खास मतलब होता है. तो, चलिए जानते हैं कि हथेली पर H कहां और कैसे (H mark in hand) बनता है और इसका अर्थ क्या होता है.  

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Puja Vidhi: सावन में करेंगे भगवान शिव की इस विधि से पूजा, भक्तों की सारी मनोकामनाएं होंगी पूरी

हथेली पर बना हुआ H - 

हस्तशास्त्र के मुताबिक, हथेली पर ये H तीन खास लकीरों (H sign on palm) से मिलकर बनता है. ये तीनों ही रेखाएं मूल रूप से हमारे हार्ट, लक और हेड से जुड़ी होती हैं. ऐसा माना जाता है कि जब ये तीनों रेखाएं एक निश्चित ढंग से आपस में जुड़ती हैं तो हथेली पर H बनता है.        

40 की उम्र के बाद चमकता है भाग्‍य - 

हस्‍तरेखा शास्‍त्र में हथेली पर 'H' का निशान होना बेहद शुभ माना गया है. ये निशान हथेली की 3 अहम रेखाओं से मिलकर बनता है. ये रेखाएं - हृदय रेखा, भाग्‍य रेखा और मस्तिष्‍क रेखा हैं. ये निशान हथेली के बीच में बनता है. जिन लोगों की जिंदगी में 'H' का ये निशान या आकृति बनते हैं. वे अपने जीवन में 40 की उम्र के बाद बेशुमार तरक्‍की, पैसा और सुख पाते हैं. ऐसे लोग भले ही कितने भी गरीब परिवार में जन्‍मे हों या उन्‍हें जीवन के शुरुआती सालों में कितना भी संघर्ष करना पड़े लेकिन 40 साल की उम्र के बाद उनकी जिंदगी पूरी तरह बदल (success after age of 40) जाती है.   

यह भी पढ़े : Sukh Shanti Mantra Jaap: इन मंत्रों का रोजाना करेंगे जाप, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि और धुल जाएंगे सारे पाप

हस्तरेखा शास्त्र में 'H' का अर्थ क्या होता है - 

अब बात करते हैं कि आखिर हथेली पर इस H का मतलब क्या होता है. हाथ पर मौजूद ये H इंसान के व्यवहार और भाग्य के बारे में बहुत-सी बातें बताता है. ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों की हथेली पर ये H बना होता है. उन लोगों की किस्मत 40 साल की उम्र के बाद ही चमकती है. उम्र के इस पड़ाव पर इनकी जिंदगी में बड़े यू-टर्न आते हैं. हस्तशास्त्र कहती है कि हथेली पर ये H बहुत ही शुभ होता है. ऐसे लोगों को तरक्की जरा देर से मिलती है, लेकिन इनकी कामयाबी का शोर लंबे समय तक रहता है. ऐसे लोग जीवन में आगे चलकर बड़ा पद हासिल करते हैं. इनके जीवन में 40 के बाद कई अच्छे बदलाव आते हैं. जीवन में इन्हें सभी तरह के भौतिक सुखों का आनंद मिलता है. कुछ खूब पैसा कमाते हैं तो कई लोगों के पद-प्रतिष्ठा कदम (palmistry lines) चूमती है.  

यह भी पढ़े : Guru Purnima 2022 Guru Dosh In Kundali: कुंडली में गुरु दोष बिगाड़ सकता है आपका करियर, इन उपायों को आजमाने से सफलता चूमेगी आपके कदम

अकूत संपत्ति के बनते हैं मालिक -  
ये लोग 40 साल की उम्र में करियर में तेजी से तरक्‍की करते हैं. ये लोग इतने ऊंचे मुकाम पर पहुंच जाते हैं. जिसकी उन्‍होंने खुद भी कल्‍पना नहीं की होती है. इसके साथ ही अपार धन-दौलत पाते हैं. ये लोग दुनिया की तमाम सुख-सुविधाओं का आनंद लेते हैं. कहा जा सकता है कि ये लोग इस उम्र के बाद लग्‍जरी लाइफ जीते हैं. उन्‍हें अपने जीवन में किए गए पूरे संघर्ष और मेहनत का फल 40 के दशक के बाद ही मिलता है. इसके बाद वे पूरी जिंदगी ऐशोआराम, सुख और सम्‍मान (money sign palmistry) से जीते हैं.