logo-image

Sukh Shanti Mantra Jaap: इन मंत्रों का रोजाना करेंगे जाप, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि और धुल जाएंगे सारे पाप

आज यहां आपको कुछ ऐसे कुछ ऐसे मंत्रों का जाप (mantra chanting) करने के लिए बताया जा रहा है.जिनका जाप (mantra jaap) करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर परिवार में शांति बनी रहती है.   

Updated on: 14 Jul 2022, 07:47 AM

नई दिल्ली:

जब भी कोई शुभ काम किया जाता है. तो, मंत्रों (mantra) का सहारा लिया जाता है. ताकि जिस भी काम की शुरुआत की जा रही है. वो आगे चलकर सफल हो. इसी तरह से घर में रहने वाले लोगों के बीच प्रेम-मोहब्बत बनी रहे. इसके साथ ही घर का वातावरण सुख-शांति और खुशहाली (Ghar ka Sukh shanti Mantra,) से भरा रहे. जिस घर में दुख कलेश का माहौल बना रहता है. उस परिवार में सुख समृद्धि कोसों दूर रहती है. तो, अगर आप भी चाहते हैं कि आपके परिवार में सुख शांति बनी रहे तो, आज यहां आपको कुछ ऐसे कुछ ऐसे मंत्रों का जाप (mantra chanting) करने के लिए बताया जा रहा है. जिनका जाप करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर परिवार में शांति बनी रहती है.        

यह भी पढ़े : Guru Purnima 2022 Guru Dosh In Kundali: कुंडली में गुरु दोष बिगाड़ सकता है आपका करियर, इन उपायों को आजमाने से सफलता चूमेगी आपके कदम

1) मंत्र - यानि कानि च पापानि जन्मांतर कृतानि च।  
तानि सवार्णि नश्यन्तु प्रदक्षिणे पदे-पदे।  

इस मंत्र का जप रोज़ाना पूर्व दिशा कि ओर मुख करके 7 दिनों तक लगातार 3 बार करें.    

इस मंत्र को करने के फायदे -  

इस मंत्र को करने से घर में शांति का माहौल बना रहता है और हमारे द्वारा किए गए जाने-अनजाने में पाप या फिर जितने भी पाप हमने अपने पूर्वजन्म में भी किए हैं इस मंत्र का जाप करने से पापों से मुक्ति (Morning Mantra) मिलती है.   

2) मंत्र - ॐ सूर्य देवाय नमः  

सुबह जल्दी उठकर नहाने के पश्चात एक लोटा में लाल फूल, सिंदूर और थोड़ा सा गुड़ डालकर सूर्यदेव को जल चढ़ाएं, और साथ में “ॐ सूर्य देवाय नमः” का 11 बार जप करें.

इस मंत्र को करने के फायदे -

सूर्य देव को सुख-समृद्धि का देवता माना जाता है. इसलिए, इस मंत्र का जाप रोजाना करने से जीवन की सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं और घर में सुख, समृद्धि और शांति (good luck mantra) का वास होता है.   

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Vrat Importance: सावन के सोमवार व्रत रखने का जानें महत्व, सुयोग्य वर होगा प्राप्त

3) मंत्र - श्री राम, जय राम, जय जय राम

हर कोई राम नाम का नाम अपनी रोजमर्रा कि ज़िन्दगी में रोज़ाना ही करते हैं. शुचि-अशुचि अवस्था में इसका जाप किया जा सकता है.  

इस मंत्र को करने के फायदे -

राम के नाम से मन में शांति का वास होता है तथा हर प्रकार कि चिंता से मुक्ति मिलती है. साथ ही मन में आ रहें सभी प्रकार के नकारात्मक विचारों से छुटकारा भी प्राप्त होता है.  

4) मंत्र - कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने। 
प्रणत क्लेशनाशाय गोविन्दाय नमो नम:॥

ये मंत्र एक तरह का कलेशनाशक मंत्र है. इस मंत्र का प्रतिदिन जाप करना चाहिए.स्नान पश्चात कुश के आसन पर बैठकर सुबह और शाम संध्या वंदन के समय इस मंत्र का 108 बार जाप करें.     

इस मंत्र को करने के फायदे -

इस मंत्र को करने से परिवार हर तरह के दुख, परेशानियों और कलेश आदि से मुक्त रहेगा और घर में सुख-शांति का माहौल बना रहेगा.आकस्मिक संकट के समय श्रद्धा और विश्वास के साथ उक्त मंत्र का जाप करने से संकट से मुक्ति मिलती है.

यह भी पढ़े : Kokila Vrat 2022: 1 माह का कठिन तप होता है 'कोकिला व्रत', सुहागिनों से लेकर कुंवारी कन्याओं तक के जीवन को देता है तार

5) मंत्र - ॐ नम: शिवाय

इस मंत्र का उच्चारण शिवलिंग पर जल व बिल्वपत्र चढ़ाते हुए करें. इसके साथ ही आप रुद्राक्ष की माला से भी जाप कर सकतें है.   

इस मंत्र को करने के फायदे -  

ये मंत्र बेहद शक्तिशाली मंत्र होता है. इस मंत्र का निरंतर जाप करते रहने से चिंतामुक्त जीवन प्राप्त होता हैं और साथ ही साथ आंतरिक शांति (mantra benefits) भी प्रदान होती है.