logo-image

Shoes Vastu Shastra 2022 : क्या आप भी रखते हैं इस दिशा में जूता-चप्पल, तो कंगाली को दे रहे हैं न्योता

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की हर दिशा हमें कुछ न कुछ बताती है.

Updated on: 10 Jan 2023, 12:40 PM

नई दिल्ली :

Shoes Vastu Shastra 2022 : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की हर दिशा हमें कुछ न कुछ बताती है. अगर आपने कोई सामान गलत दिशा में रखा है, तो उसका आपको असर तुरंत देखने को मिल जाएगा. उसका अशुभ असर हमारे करियर के साथ-साथ हमारी आर्थिक स्थिति और मैरिड लाइफ पर भी पड़ता है. इसके अलावा आप कितनी भी मेहनत कर लें, आपको सफलता नहीं मिलती है, जिससे मां लक्ष्मी भी आपसे बेहद नाराज हो जाती हैं. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि घर के किस दिशा में हमें जूता-चप्पल रखना चाहिए और कौन से रंग के जूते पहनना अच्छा होता है.

ये भी पढ़ें-Merry Christmas 2022 : क्रिसमस के रंग देते हैं इस बात का संदेश, यहां पढ़ें

इस दिशा में रखते हैं जूता, तो हो जाएंगे कंगाल

1.अगर आप घर की उत्तर-पूर्व दिशा में जूते-चप्पल रखते हैं, तो ये बेहद अशुभ होता है. इससे घर की सकारात्मकता चली जाती है. इसलिए इस दिशा में भूलकर भी जूता-चप्पल न रखें, मां लक्ष्मी भी बेहद नाराज हो जाती हैं. 

2.बेडरूम में कभी जूता-चप्पल नहीं रखना चाहिए. इससे घर में नकारात्मकता उत्पन्न होती है और घर पर इसका बूरा असर पड़ता है. बेड के सिरहाने में भी कभी जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए. 

3.जो व्यक्ति अपने जीवन में तरक्की करना चाहते हैं, तो उन्हें नीले रंग के जूते पहनना चाहिए. इससे कामकाज भी अच्छा चलता है और जीवन में हमेशा तरक्की मिलती है.

4.कभी भी गंदे या फटे जूते चप्पल नहीं पहनना चाहिए, इससे आपकी छवि खराब हो होती है और धन हानि होने का खतरा बना रहता है और आपको जीवन में कभी सफलता नहीं मिलती है. 

5.कभी भी पीले रंग के चप्पल-जूते नहीं पहनना चाहिए. पीले रंग का संबंध गुरु ग्रह से है और गुरु ग्रह भाग्य वृद्धि का ग्रह माना जाता है. इसलिए पीले रंग के जूते भूलकर भी नहीं पहनना चाहिए.

6. जूते-चप्पल को हमेशा घर में छुपाकर रखना चाहिए. 

7.चप्पल हमेशा सही क्रमांक में रखना चाहिए, इससे मां लक्ष्मी आपसे खुश रहती हैं. 

ये भी पढ़ें-Durwa Vastu Tips : घर पर लगाएं ये पौधा, होंगी सारी मनोकामनाएं पूरी

8. चप्पल-जूते हमेशा पानी से धोकर रखें. 

9.बाहर के जूते-चप्पल कभी घर में लेकर नहीं आना चाहिए.