logo-image

Sharad Purnima 2022 Upay: शरद पूर्णिमा पर जरूर करें ये अचूक उपाय... सेहत, सौंदर्य और धन का वरदान पाएं

Sharad Purnima 2022 Upay: मान्यताओं के अनुसार, जो भी व्यक्ति शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी और चंद्रदेव की पूर्ण श्रद्धा से पूजा करता है उसके जीवन में धन का अभाव और स्वास्थ खराब कभी नहीं होता.

Updated on: 08 Oct 2022, 11:58 AM

नई दिल्ली :

Sharad Purnima 2022 Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को शरद पूर्णिमा मनाई जाती है. इस बार शरद पूर्णिमा 9 अक्टूबर, रविवार को पड़ रही है. हिन्दू धर्म ग्रंथों में शरद पूर्णिमा का अत्यधिक महत्व है. माना जाता है कि इस दिन चंद्रमा पूरी 16 कलाओं से परिपूर्ण होता है. इसके साथ ही, शरद पूर्णिमा के दिन ही समुद्र मंथन से मां लक्ष्मी प्रकट हुई थीं. इसी कारण से शरद पूर्णिमा के दिन चंद्र देव के साथ साथ मां लक्ष्मी की पूजा का भी विधान है. मान्यताओं के अनुसार, जो भी व्यक्ति शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी और चंद्रदेव की पूर्ण श्रद्धा से पूजा करता है उसके जीवन में धन का अभाव और स्वास्थ खराब कभी नहीं होता. मात्र शरद पूर्णिमा के दिन ही मां लक्ष्मी वैकुण्ठ धाम छोड़ धरती पर पूरा दिन वास करती हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं शरद पूर्णिमा के अचूक उपायों के बारे में. 

यह भी पढ़ें: Sharad Purnima 2022 Dos and Donts: शरद पूर्णिमा के दिन जरूर रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो श्राप में परिवर्तित हो जाएगा मिलने वाला अखंड वरदान

- दूध की खीर
शरद पूर्णिमा की रात चांद से निकलने वाली किरणें अमृत के सामान मानी जाती हैं. यही वजह है कि इस दिन खीर बनाई जाती है और रात में चांद की रोशनी में रखी जाती है, जिससे खीर में चांद रोशनी पड़े और इसमें भी अमृत का प्रभाव हो सके. ऐसे में इस दिन खीर बना कर रात्रि समय में चंद्रमा की रोशनी में रखें और उसके बाद खीर का सेवन करें. इससे अच्छा स्वास्थ्य और लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

- जीवन की बाधा दूर करने के लिए
शरद पूर्णिमा की रात चांद की रोशनी में गंगाजल रखें और उस गंगा जल से भगवान शिव का अभिषेक करें. इससे आपके जीवन में आने वाली समस्त परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

- मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए   
शरद पूर्णिमा की रात चांद की रोशनी में कुछ देर के लिए गाय का देसी घी रखें. फिर इसे उठाकर सुरक्षित रख दें और दीपावली पर इस घी का दीपक प्रज्वलित करें. इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर में खुशी का वातावरण बनता है.

- बीमारी से मुक्ति पाने के लिए
यदि कोई व्यक्ति किसी बीमारी से ग्रसित है या आपके घर में बीमारी का माहौल बना हुआ रहता है तो सफेद कपड़े पर चावल रख दें. कुछ देर चंद्रमा की रोशनी में रखने के बाद उसको अगली सुबह किसी मंदिर में दान कर दें. ऐसा करने से स्वास्थ्य में सुधार होगा.