logo-image

Sakat Chauth 2023: सकट चौथ के दिन करें ये उपाय, सारी मनोकामनाएं होंगी पूर्ण

धार्मिक मान्यता के अनुसार सकट चौथ का विशेष महत्व है.

Updated on: 23 Dec 2022, 12:23 PM

highlights

  • क्या है सकट चौथ का महत्व?
  • क्या है सकट चौथ का शुभ मुहूर्त?
  • सकट चौथ का पूजा विधि क्या है?
  • सकट चौथ के दिन करें ये उपाय

नई दिल्ली :

Sakat Chauth 2023 : धार्मिक मान्यता के अनुसार सकट चौथ का विशेष महत्व है. सकट चौथ एक ऐसा व्रत है, जिसे सभी महिलाओं बड़े ही इच्छा से रखती हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सकट चौथ मनाने की परंपरा है. कहते हैं, जो व्यक्ति सकट चौथ का व्रत रखता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है और उनके जीवन में कभी कोई बाधा उत्पन्न नहीं होती है. इस दिन भगवान गणेश की पूजा विशेष रुप से की जाती है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि सकट चौथ व्रत का महत्व क्या है,शुभ मुहूर्त क्या है, पूजा विधि क्या है, किन उपायों को करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. 

क्या है सकट चौथ का महत्व
सकट चौथ 12 मास में पड़ने वाली सबसे खास चतुर्थी है, इसका बेहद खास महत्व है. इस दिन भगवान गणेश ने भगवान शिव और मां पार्वती की परिक्रमा कर उपवास रखा था और अपने सुखी वैवाहिक जीवन की मनोकामना की थी. इस दिन संतान के दीर्घायु के लिए भी उपवास रखा जाता है. इस दिन भगवान गणेश के साथ माता सकट की भी पूजा की जाती है. इस दिन अगर कोई व्यक्ति भगवान गणेश की विधिवत पूजा कर ले, तो उसे सभी संकटों से निजात मिल जाता है. 

ये भी पढ़ें-Samudrik Shastra 2022 : हथेली पर हैं ऐसे निशान, तो जानें कैसी होगी आपकी आर्थिक स्थिति

क्या है सकट चौथ का शुभ मुहूर्त
सकट चौथ  माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी की दिनांक 10 जनवरी 2023 को है, इस शुभ मुहूर्त दोपहर 12:09 से लेकर अगले दिन दिनांक 11 जनवरी 2023 को दोपहर 02:31 मिनट तक रहेगा. लेकिन ऐसा उदया तिथि दिनांक 10 जनवरी 2023 दिन मंगलवार को रखा जाएगा. इस दिन चंद्रोदय का समय रात 08:41 मिनट तक रहेगा. 

सकट चौथ का पूजा विधि क्या है?
-सकट चौथ के दिन सबसे पहले एक चौकी पर मिट्टी से बनी गणेश के साथ मां लक्ष्मी की मूर्ति भी स्थापित करें और भगवान गणेश को उनकी सबसे प्रिय वस्तु जैसे कि फूल, लड्डू,मोदक,दूर्वा आदि अर्पित करें. इसके अलावा भगवान गणेश को 21 दूर्वा अर्पित करते हुए इस मंत्र का जाप जरूर करें “वक्रतुण्ड महाकाय”.
-सकट चौथ व्रत कथा सुनने के बाद आरती करें और रात में चांद को अर्घ्य देकर अपना व्रत पूरा करें. 

सकट चौथ के दिन करें ये उपाय
1.सकट चौथ के दिन अपने घर के पूजा मंदिर में तांबे के लोटे में गंगा जल भरकर एक सुपारी रखें. इससे घर में सकारात्मकता आती है.
2.इस दिन भगवान गणेश की पूजा करते समय लाल कपड़े में श्रीयंत्र के साथ सुपारी रखें और इसकी पूजा करें. पूजा करने के बाद इसे तिजोरी में रख दें. इससे धन में बढ़ोतरी होती है. 
3.अगर आप किसी काम में सफलता पाना चाहते हैं, तो सकट चौथ के दिन भगवान गणेश के सामने दो सुपारी और दो इलाइची रखें. इससे आपको हर काम में सफलता अवश्य मिलेगी. 
4.इस दिन गणेश चालिसा का पाठ अवश्य करें, इससे भगवान गणेश आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. 

ये भी पढ़ें-New Year Vastu Tips 2022 : नए साल के पहले दिन घर में लाएं ये चीजें, तरक्की के खुलेंगे रास्ते

5.अगर आपको कोई विशेष कार्य सिद्ध करना है तो आपको गणेश जी के मंत्रों का जाप करना चाहिए.