logo-image

Chanakya Niti About Women: चाणक्य नीति में खुला महिलाओं का राज, इस वजह से होती है जल्दी बुढ़ापे का शिकार

आचार्य चाणक्य की नीतियां (Chanakya Niti) और विचार थोड़े कठोर लगे लेकिन, ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है. आचार्य चाणक्य (chanakya niti about women age) ने चाणक्य नीति में ऐसी कई बातें बताई है जिनका पालन करके आप और हम किसी भी समस्या से बाहर आ सकते हैं.

Updated on: 26 May 2022, 02:36 PM

नई दिल्ली:

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने अपनी नीतियों के जरिए बहुत ही जरूरी और कड़े संदेश दिए हैं. वे भारत ही नहीं दुनिया के पहले अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, समाजशास्त्री, नीतिशास्त्री माने जाते हैं. भले ही आपको आचार्य चाणक्य की नीतियां (Chanakya Niti) और विचार थोड़े कठोर लगे लेकिन, ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है. भागदौड़ भरी जिंदगी में आप इन विचारों को नजरअंदाज ही क्यों न कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे.

यह भी पढ़े : Special Astrological Indications Of God: इन खास संकेतों का मतलब है खुद ईश्वर का आपके साथ होना

आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में ऐसी कई बातें बताई है जिनका पालन करके आप और हम किसी भी समस्या से बाहर आ सकते हैं. आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र के चौथे अध्याय में ये बताया है कि किन कारणों से बुढ़ापा जल्द आ जाता है. नीति शास्त्र के चौथे अध्याय के 17वें श्लोक में आचार्य चाणक्य ने स्त्री, पुरुष और घोड़े के बुढ़ापे के बारे में बताया है. आचार्य चाणक्य ने एक श्लोक के जरिए ये बताया है कि आखिर लोग कैसे जल्दी बूढ़े हो जाते हैं और इससे कैसे बचा जा (Ethics of Chanakya) सकता है. 

यह भी पढ़े : Shani Jayanti 2022 Daan Items: शनि जयंती के दिन करेंगे इन चीजों का दान, कष्टों से मिलेगी मुक्ति और बनेंगे धनवान

अधवा जरा मनुष्याणां वाजिनां बन्धनं जरा।
अमैथुनं जरा स्त्रीणां वस्त्राणामातपो जरा।।

चाणक्य की नीति के मुताबिक, उनके चौथे अध्याय के सत्रहवें श्लोक में लिखा है कि जो लोग हमेशा यात्रा करते हैं. वे नियमित न होने की वजह से जल्दी ही बुढ़ापे का शिकार हो जाते हैं. यात्रा की थकान और अव्यवस्थित खान-पान लोगों के शरीर पर विपरीत असर (chanakya niti about women) डालता है. 

यह भी पढ़े : Somvati Amavasya 2022 Upay: सोमवती अमावस्या पर करें ये चमत्कारी उपाय, पितृदोष से मुक्ति पाएं

एक कहावत है कि घोड़ा कभी बूढ़ा नहीं होता. लेकिन, अगर लोगों ने घोड़े को पालतू बना लिया है और उसे हमेशा बांधकर रखता है तो वह जल्द ही बूढ़ा हो जाता है. ये इसकी शारीरिक प्रकृति के प्रतिकूल है. महिलाओं के बारे में भी आचार्य ने अपनी नीति में वर्णन किया है. जो थोड़ा अटपटा है, लेकिन सच है. चाणक्य शास्त्र के मुताबिक, अगर पति अपनी पत्नी को शारीरिक सुख न दे तो वह असंतुष्ट रहती हैं और जल्दी ही बूढ़ी हो जाती हैं. इसी तरह से मनुष्य के कपड़े धूप के कारण जल्दी फट जाते हैं अर्थात धूप उन्हें जल्दी बूढ़ा (Chankya Niti About Age) कर देती है.