logo-image

Shani Jayanti 2022 Daan Items: शनि जयंती के दिन करेंगे इन चीजों का दान, कष्टों से मिलेगी मुक्ति और बनेंगे धनवान

धार्मिक मान्यता के अनुसार, शनि जयंती (shani jayanti 2022) के दिन विधि-विधान से पूजा करने से शनि देव की कृपा पाई जा सकती है. इस दिन दान (shani jayanti 2022 daan items) करने से लोगों को कष्टों से मुक्ति मिल जाती है. 

Updated on: 26 May 2022, 10:17 AM

नई दिल्ली:

हिंदू शास्त्रों की बात करें तो शनिदेव (lord shanidev) को न्याय का देवता माना गया है. माना जाता है कि शनिदेव हर इंसान को उसके कर्मों का फल जरूर देते हैं. ये भी कहा जाता है कि शनि देव अच्छे कर्मों के लिए अच्छे फल देते हैं. वहीं जो व्यक्ति बुरे काम करता है तो, उसे अपने कर्मों का फल भुगतना पड़ता है. इसके अलावा (happy shani jayanti 2022) ये भी कहा जाता है कि जो व्यक्ति अच्छे काम करता है, उस पर शनि देव की विशेष कृपा हमेशा बरसती रहती है.

यह भी पढ़े : Achla Ekadashi 2022 Katha: अचला एकादशी पर जानें दान की परंपरा और पढ़ें ये कथा, सुख-समृद्धि का होगा वास और टल जाएगी हर बला

धार्मिक मान्यता के अनुसार, शनि जयंती (shani jayanti 2022) के दिन विधि-विधान से पूजा करने से शनि देव की कृपा पाई जा सकती है. ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को शनि जयंती मनाई जाती है. इस साल शनि जयंती 30 मई को मनाई जाएगी. इस दिन दान (shani jayanti 2022 daan items) करने से लोगों को कष्टों से मुक्ति मिल जाती है. 

यह भी पढ़े : Chanakya Niti: लोगों की जिंदगी में सबसे बड़ी होती है ये पीड़ा, बिना अग्नि के ही देते है जला

सात प्रकार के अनाज का करें दान 

शनि जयंती पर सात प्रकार के अनाज यानी बाजरा, चना, चावल, गेहूं, ज्वार, मक्का और काली उड़द का दान करने से शनि दोष का असर कम होता है. इसके अलावा आप चाहें तो सरसो के तेल का दान भी कर सकते है. इन चीजों का दान काफी शुभ माना जाता है.  

काली मिर्च का करें दान 

आपने ज्यादातर देखा होगा की लोग काली मिर्च और काला नमक खाया जाता है. ऐसा करने से लोगों के जीवन से शनि के अशुभ प्रभाव कम हो जाता है. काली मिर्च के साथ धन का दान साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या चल रही हो तो शनिवार को काली मिर्च के कुछ दाने काले कपड़े में लपेटकर उसमें कुछ सिक्के रखकर दान कर दें. ऐसा करने से आपको काफी फायदा मिलेगा.  

यह भी पढ़े : Monkey Dream in Swapna Shastra: अगर सपने में दिखते हैं इस तरह से बंदर, पैसा और खुशियां आती हैं घर के अंदर

उड़द का करें दान 

अगर कोई इंसान शनिदेव को प्रसन्न करना चाहता है और साथ ही अपने जीवन की सभी परेशानियों से छुटकारा पाना चाहता है. तो, शनि जयंती के दिन सवा किलो काली उड़द की दाल का किसी गरीब को दान करें. माना जाता है कि ऐसा करने से लोगों को धन से जुड़ी परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है. 

काले तिल का करें दान 

काले तिल दान करने से अगर किसी की कुंडली में शनि दोष या शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या चल रही हो तो लोगों को काले तिल जल की नदी में डालकर प्रवाहित करने चाहिए. ऐसा करने से शनि दोष में शांति मिलती है. इसके साथ ही काले तिल का दान करने से राहु केतु और शनि के बुरे प्रभाव समाप्त हो जाते हैं.