logo-image

Ravi Pradosh Vrat 2023: रवि प्रदोष व्रत पर करें ये उपाय, महादेव आपकी हर मनोकामना करेंगे पूरी

Ravi Pradosh Vrat 2023: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, रवि प्रदोष व्रत के दिन विधिपूर्वक पूजा करने के साथ-साथ कुछ विशेष उपाय करने से महादेव आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी करेंगे. तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

Updated on: 10 Dec 2023, 06:07 PM

नई दिल्ली :

Ravi Pradosh Vrat 2023: आज यानी 10 दिसंबर 2023 को मार्गशीर्ष माह और दिसंबर माह का पहला प्रदोष व्रत मनाया जा रहा है. आज रविवार का दिन होने की वजह से यह रवि प्रदोष व्रत कहलाएगा.  प्रदोष व्रत माता पार्वती और भगवान शिव को समर्पित है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है. इसके साथ ही आज व्रत भी रखने का विधान है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन कुछ उपाय करना बेहद ही लाभकारी माना जाता है. कहा जाता है प्रदोष व्रत पर इन उपायों को करने से शिव जी आपके सारे कष्ट दूर कर देते हैं. इसके साथ ही आपकी हर इच्छा को भी पूरी करते हैं. तो चलिए जानते हैं इस दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में जिसे करने से घर में सुख-शांति आती है. 

रवि प्रदोष व्रत पर जरूर करें ये उपाय 

1. अगर किसी की शादी में बाधा आ रही है तो रवि प्रदोष व्रत के दिन लाल रक्षासूत्र से शिव जी और मां पार्वती का गठबंधन कराएं. इसके साथ ही शिवजी और माता पार्वती की मूर्ति पर 7 बार मौली लपेटें. कहा जाता है कि ऐसा करने से शादी में आ रही बाधा दूर हो जाती है. 

2. अगर घर में संतान और माता-पिता के बीच अक्सर लड़ाई-झगड़ा होता रहता है तो रवि प्रदोष व्रत के दिन बेलपत्र में शहद लगाकर भगवान शिव को अर्पित करें. उसके बाद थोड़ा सा बेलपत्र लेकर अपनी संतान को खिला दें.कहा जाता है कि ऐसा करने से अनबन दूर हो जाता है. 

3. रवि प्रदोष व्रत पर शिव पूजा के दौरान जौ का आटा शिव के चरणों में स्पर्श करके उसकी रोटियां बनाएं. अब इन रोटियों को बैल या गाय के बछड़े को खिला दें. कहा जाता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन में मिठास आती है. 

4. रवि प्रदोष व्रत के दिन दूध में केसर मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें. ऐसा करने से सूनी गोद जल्द भर जाती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें -

Vastu Tips: पर्स में जरूर रखें इन 5 से कोई भी 1 चीज, जमकर बरसेगा मां लक्ष्मी की कृपा और खींचा चला आएगा पैस!

Vastu Tips: घर की किस दिशा में कौन से पेड़-पौधे लगाने से क्या प्रभाव आता है 

Pradosh Vrat 2023: मार्गशीर्ष माह का प्रदोष व्रत कब? इस मुहूर्त में करें शिव जी की पूजा मिलेगा लाभ