logo-image

Pradosh Vrat 2023: मार्गशीर्ष माह का प्रदोष व्रत कब? इस मुहूर्त में करें शिव जी की पूजा मिलेगा लाभ

Pradosh Vrat 2023: हिंदू पंचांग का अनुसार हर माह की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत मनाया जाता है. इस दिन शिव जी की पूजा की जाती है. आइए जानते हैं दिसंबर माह का पहला प्रदोष व्रत कब रखा जाएगा.

Updated on: 10 Dec 2023, 02:22 PM

नई दिल्ली :

Pradosh Vrat 2023: हिंदू पंचांग का अनुसार हर माह की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत का मनाया जाता है. इस दिन भगवान भोलेनाथ की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है. ऐसा कहा जाता है कि प्रदोष व्रत के दिन सच्चे मन से पूजा करने और व्रत रखने से महादेव और माता पार्वती जमकर अपनी कृपा बरसाते हैं. यूं तो अभी दिसंबर का महीना चल रहा है और इसके साथ ही मार्गशीर्ष माह का कृष्ण पक्ष भी चल रहा है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि दिसंबर माह का पहना प्रदोष व्रत कब रखा जाएगा. साथ ही जानिए शिवजी की पूजा के लिए सही मुहूर्त क्या है. 

कब रखा जाएगा मार्गशीर्ष माह और दिसंबर माह का प्रदोष व्रत? 

पंचांग के अनुसार  मार्गशीर्ष माह और दिसंबर माह का प्रदोष व्रत 10 दिसंबर 2023 दिन रविवार को रखा जाएगा. ऐसे में 10 दिसंबर को रविवार का दिन होने की वजह से ये रवि प्रदोष व्रत कहलाएगा. 

रवि प्रदोष व्रत पूजा मुहूर्त

10 दिसंबर को रवि प्रदोष व्रत की पूजा के लिए सही शुभ मुहूर्त शाम 05 बजकर 25 मिनट से लेकर रात 08 बजकर 08 मिनट तक है. इस दिन आपको शिव जी की पूजा के लिए 2 घंटे 44 मिनट तक का समय मिलेगा. वहीं त्रयोदशी तिथि 10 दिसंबर 2023 को सुबह 7 बजकर 13 मिनट से शुरू होगा और त्रयोदशी तिथि का समापन 11 दिसंबर 2023 दिन सोमवार को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर होगा. 

रवि प्रदोष व्रत 2023 महत्व

ज्योतिष के अनुसार प्रदोष व्रत का फल अलग-अलग दिन के अनुसार मिलता है. कहा जाता है कि रविवार के दिन पड़ने वाले प्रदोष का बड़ा ही फायदा होता है. यूं हर प्रदोष व्रत का अपना अलग महत्व होता है. ज्योतिष की मानें रवि प्रदोष व्रत करने से व्यक्ति की आयु बढ़ती है. इसके साथ ही उसका सेहत भी बेहतर होता है. इतना ही नहीं इस दिन विधिपूर्वक शिव जी की पूजा करने से जातक की सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें -

Vastu Tips: पर्स में जरूर रखें इन 5 से कोई भी 1 चीज, जमकर बरसेगा मां लक्ष्मी की कृपा और खींचा चला आएगा पैस!

Vastu Tips: घर की किस दिशा में कौन से पेड़-पौधे लगाने से क्या प्रभाव आता है 

Vastu Tips: सोना-चांदी कौन सी दिशा में रखना माना जाता है शुभ? यूं रखेंगे तो धन-दौलत से भर जाएगा घर