logo-image
लोकसभा चुनाव

Shardiya Navratri 2023: कई सालों बाद शारदीय नवरात्रि पर बना अद्भुत संयोग, मिलने वाला है जबरदस्त लाभ

Shardiya Navratri 2023: इस बार की शारदीय नवरात्रि बेहद ही खास होने वाली है. क्योंकि इस साल नवरात्रि पर कई शुभ संयोग बन रहे हैं. ऐसे में माता रानी को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि के ये नौ दिन को बहुत ही शुभ माने जा रहे हैं.

Updated on: 15 Oct 2023, 09:46 AM

नई दिल्ली :

Shardiya Navratri 2023: आज से नवरात्रि का पर्व शुरू हो जाएगा और इसका समापन 24 अक्टूबर 2023 को होगा. इसी दिन दशहरा भी मनाया जाएगा. इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आई हैं जिसे शुभता, खुशहाली, समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. सबसे खास बात यह है कि इस बार कि नवरात्रि  बेहद ही खास मानी जा रही है क्योंकि इस दिन कई अद्भुत संयोग का निर्माण होने जा रहा है. ज्योतिष के अनुसार करीब 30 साल बाद ऐसा संयोग बनने जा रहा है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं. 

शारदीय नवरात्रि पर बन रहे हैं ये खास संयोग 

इस बार की शारदीय नवरात्रि बेहद खास रहने वाली है क्योंकि इस दिन कई अद्भुत संयोग बन रहे हैं. जी हां, इस दिन एक नहीं, दो नहीं, बल्कि 3 शुभ संयोग बनने जा रहे हैं. ज्योतिष के अनुसार इस साल नवरात्रि का आरंभ शश राजयोग, भद्र राजयोग और बुधादित्य योग के साथ होगा. ज्योतिष की मानें तो ऐसा संयोग करीब 30 साल बाद बनने वाला है. ज्योतिष शास्त्र में इस योग को काफी शुभ माना गया है और इस योग में माता रानी की आराधना करने से सभी कार्य सफल होते हैं. साथ ही जातक को धन, वैभव, सुख-समृद्धि मिलता है. 

इन राशियों को मिलेगा लाभ

ज्योतिष के अनुसार इस महायोग से 4 राशि के लोगों की किस्मत चमकने वाली है. ज्योतिष की मानें तो मेष,  वृषभ, कर्क और  कुंभ राशि वाले जातकों के लिए नवरात्रि बेहद ही शुभ साबित होने वाली है.

इस बात का ध्यान रखें

अगर आप माता रानी को प्रसन्न करना चाहते हैं कि नवरात्रि के पहले के दिन विधि-विधान के साथ कलश स्थापना करें और मां दुर्गा के सामने अखंड ज्योत जलाएं. मां दुर्गा की विधिपूर्वक पूजा और आरती करें. देवी को श्रृंगार की चीजें, लाल चुनरी, नारियल आदि अर्पित करें. नवरात्रि के दौरान साफ-सफाई का खास ध्यान रखें और तामसिक भोजन से दूर रहें. 

नवरात्रि 2023 कैलेंडर 

15 अक्टूबर 2023 - पहला दिन  - मां शैलपुत्री की पूजा 
16 अक्टूबर 2023 - दूसरा दिन - मां ब्रह्मचारिणी
17 अक्टूबर 2023 - तीसरा दिन - मां चंद्रघंटा
19 अक्टूबर 2023 - पांचवा दिन - मां स्कंदमाता
20 अक्टूबर 2023 - छठा दिन - मां कात्यायनी (षष्ठी) 
21 अक्टूबर 2023 - सातवां दिन - मां कालरात्रि (सप्तमी)
22 अक्टूबर 2023 - आठवां दिन - मां महागौरी (अष्टमी)
23 अक्टूबर 2023 - नौंवा दिन - मां सिद्धिदात्री (नवमी)
24 अक्टूबर 2023- दसवां दिन- दशमी तिथि 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Navratri Calendar 2023: इस वर्ष शारदीय नवरात्रि कितने दिन की है? घटस्थापना से लेकर महानवमी तक, यहां जानें पूरी जानकारी

Shardiya Navratri 2023: 30 साल बाद नवरात्रि पर बनेगा दुर्लभ संयोग, इन 4 राशियों की बदलेगी किस्मत, मां दुर्गा का होगा आगमन