logo-image

Mohini Ekadashi Vrat 2023: जानें कब है मोहिनी एकादशी, इस दिन व्रत रखने से दूर होंगे कष्ट

हिंदू धर्म में मोहिनी एकादशी व्रत रखने का खास महत्व है.

Updated on: 27 Apr 2023, 04:25 PM

नई दिल्ली :

Mohini Ekadashi Vrat 2023 : हिंदू धर्म में मोहिनी एकादशी व्रत रखने का खास महत्व है. इस दिन जो व्यक्ति व्रत रखता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन व्रत रखने वालों पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और धन वृद्धि भी होती है. मोहिनी एकादशी का व्रत ब्रह्म मुहूर्त से शुरु होता है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में मोहिनी एकादशी के दिन कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. 

ये भी पढ़ें - Sita Navmi 2023 : जानें कब है सीता नवमी, इस दिन करें ये चमत्कारी उपाय, होगी धन वर्षा

इस साल मोहिनी एकादशी दिनांक 01 मई को ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 04 बजे से शुरु होकर रात को चंद्रमा निकलने के साथ पूरा होगा. इस दिन जो लोग व्रत रखेंगे, उन्हें पूरी विधि के साथ व्रत रखना है और भगवान विष्णु की उपासना करना है. क्योंकि मोहिनी एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है. क्योंकि यही वो दिन था, जब भगवान विष्णु ने असुरों का नाश करने के लिए मोहिनी रूप धारण किया था. जो जातक मोहिनी एकादशी का व्रत रखते हैं, उनकी सभी दुख, दर्द, परेशानियां, गृह कलेश दूर हो जाती है. 

सालभर में कुल 24 एकादशी आती है, जिनमें से वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथी का बड़ा महत्व है. इस दिन भद्रा का भी साया रहेगा. लेकिन भद्रा का व्रत, भूख और पूजा-पाठ करने से कोई लेना-देना नहीं है. लेकिन यदि आप कोई भी शुभ काम करते हैं, जैसे कि मंदिर की स्थापना आदि, तब भद्रा का खास ध्यान रखा जाता है. 

ये भी पढ़ें - Shani Rahu Yuti 2023: इन 5 राशियों को 17 अक्टूबर तक रहना होगा सावधान,वरना झेलना पड़ेगा नुकसान

इस दिन करें ये उपाय 
1. मोहिनी एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करें, इसके बाद भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करें. साथ ही श्रीमद्भगवत गीता का पाठ करें. इशसे व्यक्ति को शुभ फल की प्राप्ति होती है. 
2. इस दिन दूध में थोड़ा सा केसर मिलाकर इससे भगवान विष्णु का अभिषेक करें. इससे सुख-समृद्धि की भी प्राप्ति होती है. 
3. इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का खीर का भोग लगाएं और खीर में तुलसी की पत्ती जरूर डालें. ध्यान रखें कि एकादशी के दिन तुलसी का पत्ता न तोड़ें. 
4. भगवान विष्णु को पीले रंग के फूलों के अलावा कपड़े चढ़ाएं. इससे सुख-शांति बनी रहेगी. 
5. इस दिन 'ॐ वासुदेवाय नमः ' का जाप करें, इससे व्यक्ति को हर क्षेत्र में सफलता मिलती है.