logo-image

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि से पहले सपने में अगर दिखती हैं शिव जी से जुड़ी ये 6 चीजें, तो....

Mahashivratri 2024: मान्यता है कि महाशिवरात्रि से पहले कुछ सपने को देखना बेहद शुभ माना जाता है. इन सपनों को भगवान शिव का आशीर्वाद माना जाता है.

Updated on: 06 Mar 2024, 05:27 PM

नई दिल्ली :

Mahashivratri 2024:  हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि मनाई जाती है. इस बार महाशिवरात्रि का व्रत 8 मार्च 2024 दिन शुक्रवार को मनाया जाएगा. देशभर में इस त्योहार को काफी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस खास मौके पर मंदिरों में साफ-सफाई से लेकर खास तैयारियां भी शुरू हो चुकी है. महाशिवरात्रि के दिन भोले के भक्त पूरे दिन उपवास रखकर विधिपूर्वक भगवान भोलेनाथ की पूजा करते हैं. इस दिन रुद्राभिषेक का भी खास महत्व होता है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन रुद्राभिषेक करने से भोलेनाथ की कृपा प्राप्त होती है साथ ही जातकों की  सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इसके अलावा स्वप्न शास्त्र की मानें तो अगर आपको  महाशिवरात्रि से पहले सपने  में कुछ खास चीजें दिखाई दें तो ये बेहद ही शुभ संकेत माना जाता है. आइए जानते हैं इन सपनों के बारे में. 

सपने में इन 5 चीजों का नजर आना देता है शुभ संकेत

1. भगवान शिव का सपना

यदि आपको महाशिवरात्रि से पहले भगवान शिव का सपना आता है तो यह बहुत शुभ माना जाता है.  यह आपके जीवन में खुशी, समृद्धि और सफलता का संकेत देता है. 

2. शिवलिंग का सपना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अगर आपको महाशिवरात्रि से पहले शिवलिंग का सपना आता है तो यह भी शुभ माना जाता है. यह आपके जीवन में सकारात्मक बदलावों का संकेत देता है. 

3. नंदी

नंदी भगवान शिव का वाहन है.  यदि आपको महाशिवरात्रि से पहले नंदी का सपना आता है तो यह आपके जीवन में शांति और समृद्धि का संकेत देता है. 

4. बेलपत्र

बेलपत्र भगवान शिव को अति प्रिय है. यदि आपको सपने में बेलपत्र दिखाई दें तो यह आपके जीवन में भगवान शिव की कृपा का संकेत देता है. 

5. गंगाजल का सपना

गंगाजल को पवित्र माना जाता है.  यदि आपको सपने में गंगाजल दिखाई दें तो यह आपके जीवन में पवित्रता और शुभता का संकेत देता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये बी पढ़ें -

Mahashivratri 2024 food: महाशिवरात्रि पर घर में बनाएंगे ये 5 स्वादिष्ट व्यंजन, व्रत में भी भरा रहेगा पेट

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर बन रहे हैं ये 3 शुभ योग, हर मनोकामना होगी पूरी

Mahashivratri 2024: भोलेनाथ को क्यों अर्पित किया जाता है धतूरा? जानें पौराणिक कथा