logo-image

Mahashivratri 2024: तेल या घी, महाशिवरात्रि पर शिव जी के आगे कौन-सा दीपक जलाना है शुभ?

Mahashivratri 2024: क्या आप जानते हैं महाशिवरात्रि पर शिव जी की आरती घी के दीपक से करना चाहिए या फिर तेल के दीपक से? आइए इसके बारे में विस्तार से हम आपको बताते हैं.

Updated on: 08 Mar 2024, 10:41 AM

नई दिल्ली:

Mahashivratri 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती है. इस बार महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च 2024 दिन शुक्रवार को मनाया जाएगा. शिव भक्तों को महाशिवरात्रि का बहुत बेसब्री इंतजार रहता है. इस खास मौके पर पूरे देश के शिव मंदिरों को सजाया जाता है और विधिपूर्वक भगवान भोलेनाथ की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती का विवाह हुआ था.

कहा जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन शिव जी और माता पार्वती की विधि-विधान के साथ पूजा करने से जातकों को हर कार्य में सफलता मिलती है. वहीं हिंदू धर्म में कोई भी पूजा आरती के बिना अधूरी मानी जाती है. ऐसे में अगर आप महाशिवरात्रि पर शिव जी की आरती करने जा रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आरती के दौरान घी का दीपक जलाना अधिक शुभ होगा या फिर तेल का. जानिए कौन से दीपक से शिव जी आरती करें. 

जानें किस तेल से करें शिव जी की आरती

यूं तो भोलेनाथ आसानी से प्रसन्न होने वाले देवता है. ऐसा कहा जाता है कि शिव जी को एक लोटा जल चढ़ाने मात्र से ही वह प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों के सभी कष्टों को दूर कर देते हैं. वहीं महाशिवरात्रि का दिन भोलेनाथ को खुश करने के लिए सबसे शुभ माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन से दीपक से शिव जी आरती करनी चाहिए. ज्योतिषियों की मानें तो 
शिव जी की आरती घी, सरसों का तेल या फिर कपूर से आप कर सकते हैं. 

महाशिवरात्रि पर जरूर करें इस मंत्र का जाप

महाशिवरात्रि के दिन इस मंत्र का जाप करना बेहद शुभ माना जाता है. मंत्र है - 'ॐ तत्पुरुषाय विदमहे, महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्र: प्रचोदयात्'  इस मंत्र को रूद्र गायत्री मंत्र कहा जाता है. मान्यता है कि इस दिन इस मंत्र का जाप करने से जीवन में आने वाले सभी दुख दूर हो जाते हैं साथ ही शिव जी की कृपा से जातकों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें -

Mahashivratri 2024 food: महाशिवरात्रि पर घर में बनाएंगे ये 5 स्वादिष्ट व्यंजन, व्रत में भी भरा रहेगा पेट

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर बन रहे हैं ये 3 शुभ योग, हर मनोकामना होगी पूरी

Mahashivratri 2024: भोलेनाथ को क्यों अर्पित किया जाता है धतूरा? जानें पौराणिक कथा