logo-image

Panchak April 2022 Upay: इस बार के पंचक हैं बेहद शुभ, इन उपायों को करने से पुण्य मिलेगा खूब

साल 2022 के वैशाख महीने में पंचक 25 अप्रैल (vaishakh month Panchak 2022) से 29 अप्रैल तक रहेंगे. चलिए आपको बताते हैं कि पंचक के दुष्प्रभावों (Panchak 2022 april upay) को दूर करने के लिए क्या उपाय करें और इनका शुभ समय क्या है.

Updated on: 25 Apr 2022, 02:31 PM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म में किसी भी शुभ और मांगलिक काम (panchak 2022) को करने से पहले हमेशा शुभ मुहूर्त और समय देखा जाता है. जिससे कि काम बिना किसी विघ्न के सफल हो सके. हर महीने में कुछ ऐसे दिन होते हैं जिनमें शुभ काम करने के लिए मना किया जाता है. जिनमें महीने के पांच दिन ऐसे होते हैं, जिसमें कुछ भी शुभ काम (PanchaK 2022 dates) करने से पहले पंडित जी की सलाह लेनी जरूरी होती है. इन पांच दिनों को पचंक के नाम से जाना जाता है.

यह भी पढ़े : Maa Ganga Aarti: मां गंगा की करें ये आरती, होती है मोक्ष की प्राप्ति

साल 2022 के वैशाख महीने में ये पंचक 25 अप्रैल (vaishakh month Panchak 2022) यानी कि आज से शुरू हो रहे हैं. ये 29 अप्रैल तक रहने वाले हैं. सोमवार से शुरू होने की वजह से इन्हें राज पंचक के नाम से जाना जाता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि पंचक के दुष्प्रभावों को दूर करने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं और इनका शुभ समय क्या है.  

यह भी पढ़े : Buddha Purnima (Vaishakh Purnima) 2022: बुद्ध पूर्णिमा के दिन इन तीन देवताओं की पूजा से मिलेगा चार गुना सौभाग्य का फल, सभी चिंताओं का होगा अंत

पंचक का समय 
इस बार 25 अप्रैल 2022, सोमवार को सुबह 5 बजकर 30 मिनट से पंचक (panchak 2022 date) शुरू हो रहें हैं. जो कि 29 अप्रैल, शुक्रवार शाम 6 बजकर 43 मिनट (panchak 2022 time) पर समाप्त होगी. 

यह भी पढ़े : Shri Vishwakarma Chalisa: विश्वकर्मा जी की पढ़ेंगे ये चालीसा, मनोकामनाएं होंगी पूरी और बरसेगी उनकी कृपा

पंचक और शनि के दुष्प्रभाव को दूर करने के उपाय (panchak 2022 upay)

पंचक और शनि के नकारात्मक असर से बचने के लिए जरुरतमन्द को दान करें. 
इन दिनों भगवान की आराधना करें और कोई भी गलत काम न करें. 
पंचक के दौरान घास, लकड़ी, आदि जलने वाली वस्तुएं इक्कट्ठा नहीं करनी चाहिए. 
पंचक के दौरान घर की छत नहीं बनवानी चाहिए. ऐसा करने से घर में क्लेश और धन की हानि हो सकती है.  

यह भी पढ़े : Masik Shivratri 2022 Mahamrityunjaya Mantra: मासिक शिवरात्रि के दिन करें इस महामृत्युंजय मंत्र का जाप, भोलेनाथ से मिलेगा लंबी उम्र का आशीर्वाद

इस बार के पंचक शुभ हैं 
इस बार के पंचक सोमवार से शुरू हो रहे हैं. इसलिए, ये राज पंचक कहलाते हैं. राज पंचक को धर्म और ज्योतिष दृष्टि से शुभ माना गया है. राज पंचक में शुभ कार्य भी किए जा सकते हैं. यदि इस पंचक के दौरान आप संपत्ति से जुड़े कोई भी काम करना चाहते हैं तो वो भी शुभ (panchak shubh 2022) माने जाते हैं.