logo-image

Masik Shivratri 2022 Mahamrityunjaya Mantra: मासिक शिवरात्रि के दिन करें इस महामृत्युंजय मंत्र का जाप, भोलेनाथ से मिलेगा लंबी उम्र का आशीर्वाद

महामृत्युंजय के मंत्र द्वारा भगवान शिव (Mahamrityunjaya Mantra vidhi) की अराधना की जाती है. माना जाता है कि इस मंत्र का जाप रुद्राक्ष की माला करने से कष्टों से मुक्ति (Mahamrityunjaya Mantra Jaap benefits) मिलती है.

Updated on: 25 Apr 2022, 09:01 AM

नई दिल्ली:

भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए महामृत्युंजय मंत्र बहुत लाभकारी (Mahamrityunjaya Mantra Jaap) होता है. इस जाप से भोलेनाथ प्रसन्न होकर हर डर, रोग, दोष से मुक्त करते हैं और सुख-समृद्धि का वरदान प्रदान करते हैं. संस्कृत में महामृत्युंजय का मतलब मृत्यु को जीतने वाला होता है. इसलिए, इस मंत्र द्वारा भगवान शिव (Mahamrityunjaya Mantra vidhi) की अराधना की जाती है. माना जाता है कि इस मंत्र का जाप रुद्राक्ष की माला करने से कष्टों से मुक्ति (Mahamrityunjaya Mantra Jaap) मिल जाती है. इसके साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है. इसलिए, लोगों को रोजाना कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Monday Special Upay: सोमवार को करें ये उपाय सरल, आर्थिक तंगी होगी दूर और भोलेनाथ जैसा मिलेगा वर

महामृत्युंजय मंत्र (Mahamrityunjaya Mantra)

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् ।

उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् ॥

यह भी पढ़े : Somwar Vrat Puja Vidhi and Mantra Jaap: सोमवार के व्रत की जानें पूजा विधि और करें इस मंत्र का जाप, बढ़ेगा वेतन और कट जाएंगे सारे पाप

महामृत्युंजय मंत्र के फायदे (mahamrityunjaya mantra jaap benefits)

आरोग्य की प्राप्ति
इस मंत्र के जाप से लोगों को कई तरह के रोगों से छुटकारा मिलता है. इससे हर बीमारी से मुक्ति मिलती है. 

संतान की प्राप्ति
संतान प्राप्ति की इच्छा रखने वाले लोग भी महामृत्युंजय मंत्र का जाप रोजाना करें. ऐसा करने से भगवान शिव संतान का वरदान देते हैं. 

यह भी पढ़े : Akshaya Tritiya 2022 Upay: अक्षय तृतीया के दिन करें ये अचूक और कारगर उपाय, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद और धन पाएं

अकाल मृत्यु का भय खत्म
शास्त्रों में ये साफ तौर से लिखा गया है कि महामृत्युंजय मंत्र के जाप से लोगों के अकाल मृत्यु का भय खत्म हो जाता है. इतना ही नहीं, इसका रोजाना जाप करने से लोगों की उम्र भी लंबी होती है. 

धन-धान्य में वृद्धि होती है
महामृत्युंजय मंत्र के जाप से भगवान शिव को जल्दी प्रसन्न किया जा सकता है. इससे सुख-समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इसके रोजाना जाप से घर में धन की कमी (Mahamrityunjaya Mantra lord shiv) कभी नहीं होती.