logo-image

Vastu Tips For Ganesha Idol: घर में भूलकर भी न रखें गणेश जी की ऐसी मूर्ति, बिगड़ जाएगी आर्थिक स्थिति

अगर वास्तु के हिसाब से गणेश जी (ganesha murti for home) की प्रतिमा को घर में रखते हुए कुछ बातों का ध्यान न रखा जाए तो, आर्थिक तंगी (Ganesh Ji Vastu Tips) का सामना करना पड़ सकता है. तो, चलिए जान लें वे नियम कौन-से हैं.

Updated on: 16 Jun 2022, 07:50 AM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म में भगवान गणेश (lord ganesh) को सभी देवताओं में प्रथम पूजनीय माना जाता है. हर शुभ और मांगलिक कार्य से पहले गणेश जी की पूजा की जाती है. भगवान गणेश जी की पूजा करने से सभी विघ्न और बाधाएं समाप्त हो जाती हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जहां भगवान गणेश जी (vastu tips for ganesha) का वास होता है. वहां पर रिद्धि, सिद्धि, शुभ और लाभ का भी वास होता है. वास्तु के अनुसार, भगवान गणेश जी की प्रतिमा को घर पर रखने से सकारात्मकता बनी रहती है.

यह भी पढ़े : Puja Path Blunder Mistakes: जाने अनजाने भगवान को अर्पित की गई ये चीजें बना रहीं हैं आपको दुर्भाग्य का भागी

गणेश जी की मूर्ति को रखने से जुड़े कुछ नियम भी बताए गए हैं. वास्तु के अनुसार, गणेश जी की प्रतिमा (vastu tips for ganesha idol) को घर में रखते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. अगर वास्तु के हिसाब से गणेश जी (ganesha murti for home) की प्रतिमा को घर में रखते हुए इन बातों का ध्यान न रखा जाए तो, आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. तो, चलिए बताते हैं कि वे बातें कौन-सी हैं.

यह भी पढ़े : Ashadh Month 2022 Upay: आषाढ़ महीने का हुआ शुभारंभ, इन अचूक उपायों को कर पा सकते हैं 100 गुना फल

घर के लिविंग रूम में भूलकर भी गणेश जी की प्रतिमा नहीं लगानी चाहिए और साथ ही कभी सीढ़ियों के नीचे वाले स्थान पर भी गणपति जी (lord ganesh idol place) नहीं रखने चाहिए. 

यदि आपके घर में गणेश जी की प्रतिमा है तो, रोजाना धूप-दीप अवश्य दिखाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार, इससे घर का वातावरण सकारात्मक (ganesh murti for home entrance vastu) बना रहता है.  

यह भी पढ़े : Bhagwan Jagannath Ekantvas Rahasya: जब 15 दिनों के लिए भगवान छोड़ देते हैं भक्तों का साथ, जानें क्यों है भगवान जगन्नाथ का रहस्य से भरा एकांतवास

वास्तु के अनुसार, यदि घर में भगवान गणेश की दो से अधिक प्रतिमाएं रखते हैं तो उन्हें एक ही स्थान पर न रखें.  
 
वास्तु शास्त्र के अनुसार, भगवान गणेश की ऐसी प्रतिमा नहीं लानी चाहिए जिसमें उनकी सूंड दांई तरफ हो, क्योंकि दांई तरफ की सूंड वाले गणपति जी की पूजा के विशेष नियम होते हैं. 

यह भी पढ़े : Jagannath Rath Yatra 2022: बंद द्वार के पीछे छिपा है पुरी की अधूरी मूर्तियों का सच, जब राजा की एक भूल से क्रोधित विश्वकर्मा हो गए लुप्त

कहा जाता है कि घर के पूजा स्थान में यदि गणपति जी की प्रतिमा रखी है, तो वह ज्यादा बड़ी नहीं होनी चाहिए. घर में हमेशा छोटी प्रतिमा ही रखनी चाहिए. 

घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की प्रतिमा को लगाने से घर में सकारात्मकता आती है. लेकिन, एक बात का ध्यान रखना चाहिए के प्रतिमा को इस तरह से लगाएं कि गणेश जी की पीठ बाहर की तरफ हो.

यह भी पढ़े : Death Signs: इन लक्षणों से साफ साफ दिख जाती है मौत, चंद सांसें बचे होने का मिलता है सीधा संकेत

गणपति जी की मूर्ति या तस्वीर घर लाते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि गणेश जी की सूंड किस दिशा में है. वास्तु के अनुसार, गणेश जी की मूर्ति में सूंड बाईं ओर झुकी होनी चाहिए. क्योंकि ये सफलता और सकारात्मकता का प्रतिनिधित्व करती है. 

गणपति जी की मूर्ति अगर घर ला रहे हैं तो मोदक और चूहा तो जरूर होना चाहिए. मोदक गणपति जी का सबसे प्रिय भोग माना जाता है और चूहा उनका वाहन है. वास्तु के अनुसार, चूहा को भौतिक इच्छा और हमारे मन का भी प्रतिनिधित्व माना जाता है.