logo-image

Mangalwar Upay: मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, धन हानि के साथ होता है अपशकुन

आज मंगलवार का दिन बजरंगबली यानी हनुमान जी (Hanuman ji) को समर्पित होता है. हालांकि, मंगलवार के दिन कुछ ऐसे काम भी हैं, जो इस दिन वर्जित (Mangalwar Tips) किए गए हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन-से काम हैं.

Updated on: 10 May 2022, 07:26 AM

नई दिल्ली:

आज मंगलवार का दिन बजरंगबली यानी हनुमान जी (Hanuman ji) को समर्पित होता है. इस दिन लोग श्रद्धाभाव से मंदिर जाकर बजरंगबली की पूजा-पाठ करते हैं. हालांकि, मंगलवार के दिन कुछ ऐसे काम भी हैं, जो इस दिन वर्जित (Mangalwar Tips or totke) किए गए हैं. इन्हें करने के लिए साफ तौर से मना किया जाता है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वे कौन-से काम हैं, जिन्हें मंगलवार को करने से मंगल के बजाय (mangalwar ke upay) अमंगल हो सकता है.  

यह भी पढ़े : Rajnigandha Flower For Money and Respect: रजनीगंधा का पौधा दिखाएगा अपना ऐसा कमाल, हो जाएंगे एक महीने के अंदर अंदर मालामाल

श्रंगार का कोई सामान न खरीदें
भगवान हनुमान जी के दिन यानी मंगलवार को श्रंगार या कांच का कोई भी सामान नहीं खरीदना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच झगड़े शुरू हो जाते हैं. इसके साथ ही घर में धन की भी हानि होती है.  

बालों की कटिंग न कराएं 
मंगलवार को शेविंग या बालों की कटिंग करवाने से बचना चाहिए. इस दिन ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है. ऐसा करने से लोगों पर कई तरह की मुश्किलें टूट पड़ती हैं और बनते हुए काम बिगड़ सकते हैं. इसलिए, मंगलवार को इस काम को परहेज करना बेहतर रहेगा.  

यह भी पढ़े : Surya Arghya Vidhi: जल देते समय इन खास बातों पर जरूर दें ध्यान, वरना सूर्य देव के तीव्र क्रोध के बन जाएंगे आप भागी

मांसाहार न खाएं 
अगर आप मांसाहारी हैं या कभी-कभी मांसाहार खा लेते हैं. तो, मंगलवार को अपने आप पर नियंत्रण रखें और भूलकर भी नॉन वेज न खाएं. अगर आप नॉन वेज खाते हैं तो, आपको मंगलवार की पूजा का कोई फल नहीं मिलेगा. इसके साथ ही आप अपशकुन के भागी भी बन जाएंगे. 

भूमि पूजन न करें 
हनुमान जी को भूमि पुत्र माना जाता है. इसलिए, मंगलवार को न तो नया घर खरीदना चाहिए और न ही नया घर बनवाने के लिए भूमि पूजन करवाना चाहिए. ऐसा करने से कई बीमारियों का घर में प्रवेश हो जाता है और परिवार में आर्थिंक तंगी (mangalwar dhan prapti ke upay) भी शुरू हो जाती है.