News Nation Logo
Banner

Surya Arghya Vidhi: जल देते समय इन खास बातों पर जरूर दें ध्यान, वरना सूर्य देव के तीव्र क्रोध के बन जाएंगे आप भागी

Surya Arghya Vidhi: सूर्य देव को जल चढ़ाना अत्यंत फलदायी माना जाता है लेकिन सूर्य को जल देते वक्त कई बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 09 May 2022, 03:07:35 PM
सूर्य को जल देते समय इन खास बातों पर जरूर दें ध्यान, वरना होगा नुकसान

सूर्य को जल देते समय इन खास बातों पर जरूर दें ध्यान, वरना होगा नुकसान (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

Surya Arghya Vidhi: हिंदू धर्म में सूर्य को एक विशेष दर्जा दिया गया है. कहा जाता है कि सूर्य ही एकमात्र ऐसे देव हैं, जो नियमित रूप से भक्तों को साक्षात दर्शन देते हैं. ज्योतिष के अनुसार, सूर्य स्वास्थ्य, पिता और आत्मा का कारक है. व्यक्ति के जीवन में सूर्य का बहुत बड़ा योगदान होता है. अगर कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत है, तो व्यक्ति को जीवन में खूब कामयाबी और यश की प्राप्ति होती है. वहीं यदि कुंडली में सूर्य की स्थिति ठीक नहीं है तो जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. धार्मिक मान्यता है कि रोजना सूर्य को जल अर्पण करने से जीवन से कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. हालांकि सूर्य को जल देते वक्त कई बातों का ध्यान रखाना चाहिए. यदि इन बातों को ध्यान में रखकर सूर्य को अर्घ्य दिया जाए तो सूर्य देव की कृपा से जीवन काफी खुशहाल हो जाता है. 

यह भी पढ़ें: Pradosh Vrat 2022 Upay and Sanyog: प्रदोष व्रत के दिन कपूर से करें ये उपाय, घर की नकारात्मकता होगी दूर और खुशियां छा जाएं

सूर्य देव को जल अर्पित करते समय ध्यान रखें ये बातें 
उगते हुए सूर्य को जल चढ़ाना काफी शुभ माना जाता है. इसलिए कोशिश करिए कि सूर्य के उदय होते ही जल का अर्घ्य दिया जाए. ऐसा करने पर सूर्य का सकारात्मक लाभ जीवन पर होता है. वहीं यदि सूर्य की रोशनी तेज हो गई है और आंखों पर चुभने लगी है, तो उस वक्त जल अर्पण करने का कोई फायदा नहीं होता.

प्रातः सूर्य देव को जल अर्पित करने के बाद तीन बार परिक्रमा लगाएं. इसके बाद जमीन छू कर ओम सूर्याय नमः मंत्र का जाप करें. 

बिना स्नान किए सूर्य को कभी भी जल का अर्घ्य ना दें. वहीं जब सूर्य को अर्घ्य दें तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके दोनों हाथ सिर से ऊपर हों. ज्योतिष के अनुसार, सूर्य देव को जल अर्पित करने से नवग्रह की कृपा प्राप्त होती है.  

सूर्य देव को अर्घ्य देते समय यदि लाल रंग के कपड़े पहनते हैं तो ज्यादा शुभ होता है. जल अर्पित करने के बाद धूप, अगरबत्ती आदि से सूर्य की पूजा करें. साथ ही अर्घ्य देते समय जल में रोली, लाल चंदन और लाल रंग का फूल डालें.  

इसके अलावा यदि जल में तिल और अक्षत मिलाकर अर्घ्य दिया जाए, तो इससे पितरों को शांति मिलती है और जीवन से कई सारी बाधाएं दूर हो जाती हैं. साथ ही सूर्य देव को रोजाना अर्घ्य देने से जीवन में खूब सारा लाभ प्राप्त होता है.

First Published : 09 May 2022, 03:07:35 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.