logo-image

Pradosh Vrat 2022 Upay and Sanyog: प्रदोष व्रत के दिन कपूर से करें ये उपाय, घर की नकारात्मकता होगी दूर और खुशियां छा जाएं

प्रदोष व्रत (pradosh rat 2022) कृष्‍ण पक्ष और शुक्‍ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को होता है. भगवान शिव की प्रसन्नता भक्तों के लिए अति कल्याणकारी होती है. जो लोग शुक्र प्रदोष व्रत रखेंगे, उनको व्रत कथा (pradosh vrat 2022 upay) का पाठ या श्रवण करना चाहिए.

Updated on: 09 May 2022, 02:25 PM

नई दिल्ली:

हिंदू धर्म के अनुसार हर महीने में दो बार प्रदोष व्रत (pradosh vrat 2022) आता है. प्रदोष व्रत कृष्‍ण पक्ष और शुक्‍ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को होता है. ये व्रत भगवान शिव (pradosh vrat 2022 lord shiva) को समर्पित होता है. माना जाता है कि ये तिथि भगवान शिव को अति प्रिय होती है. हिंदूओं की धार्मिक मान्यता के अनुसार शुक्र प्रदोष व्रत रखने और भगवान शिव कि पूजा करने से जीवन सुखमय होता है और मनोकामनाओं की पूर्ति होती है. भगवान शिव की प्रसन्नता भक्तों के लिए अति कल्याणकारी होती है.

यह भी पढ़े : Face Shape Prediction: अगर चेहरे का है ऐसा आकार, होता है गुस्सैल स्वभाव और लुटाते हैं प्यार

जब त्रयोदशी की तिथि शुक्रवार को पड़ती है तो उसे शुक्र प्रदोष व्रत कहते हैं. वैशाख माह में पड़ने वाला प्रदोष व्रत शुक्र प्रदोष व्रत होगा क्योंकि इस दिन (pradosh vrat 2022 date) शुक्रवार, 13 मई है. इस दिन प्रदोष काल के शुभ मुहूर्त में भगवान भोलेनाथ की पूजा की जाती है. जो लोग शुक्र प्रदोष व्रत रखेंगे, उनको व्रत कथा का पाठ या श्रवण करना चाहिए. इससे आपको व्रत का महत्व और फल प्राप्त होगा.     

यह भी पढ़े : Kedarnath Dham Yatra Connection with Badrinath: इस कारण से आज तक कोई नहीं कर पाया केदारनाथ यात्रा के बिना बद्रीनाथ धाम की यात्रा पूरी, इन शक्तियों का होता है प्रभाव

प्रदोष पर बन रहा है शुभ योग 

वैशाख माह के दूसरे प्रदोष व्रत के दिन सिद्धि योग बन रहा है. सिद्धि योग में किए गए काम खूब सफलता दिलाते हैं. वहीं इस योग में किया गया पूजा-पाठ कई गुना ज्‍यादा फल देता है. इसके अलावा इस दिन हस्‍त नक्षत्र रहेगा. इसे भी शुभ और मांगलिक कामों के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है. वैशाख महीने के दूसरे प्रदोष व्रत के लिए पूजा करने का शुभ मुहूर्त 13 मई को शाम 7 बजकर 4 मिनट से रात 9 बजकर 9 मिनट (pradosh vrat 2022 shubh sanyog) तक रहेगा.       

यह भी पढ़े : Padamprabhu Bhagwan Aarti: पद्मप्रभु भगवान की करेंगे ये आरती, दुलर्भ कार्य होंगे सरल और सिद्धि की होगी प्राप्ति

शुक्र प्रदोष का ये उपाय दूर करेगा दुख  

शुक्र प्रदोष के दिन किया गया एक आसान उपाय जीवन के सभी दुखों को दूर कर सकता है. इसके साथ ही घर के लोगों के बीच प्‍यार और सुख-शांति भी बढ़ाएगा. उनके कामकाज में आ रही रुकावटों को दूर करके तरक्‍की के रास्‍ते भी खोलेगा. कपूर का ये पितृ दोष और वास्‍तु दोष भी दूर करता है. ये उपाय घर के राहु-केतु दोष से भी राहत दिलाता है. ये सारे लाभ पाने के लिए शुक्र प्रदोष के दिन घर के डाईनिंग हॉल में या कहीं भी जहां वास्तुदोष है. वहां कपूर की 2 टिकिया रख दें. जब भी वे टिकिया गल जाएं तो उस जगह नई टिकिया रख दें. कपूर का ये आसान-सा उपाय घर की नकारात्‍मकता दूर कर देगा और घर में खुशियां (pradosh vrat 2022 upay) लेकर आएगा.