logo-image

Business Success Mantra: जीवन में पानी है सफलता, चाणक्य के इन चमत्कारी मंत्रों का पालन करें जरा

जीवन में सफलता और खुशी पाने के लिए लोग खूब मेहनत करते हैं. आचार्य की नीतियों (acharya chanakya niti) का पालन करके लोग अपने जीवन में सफलता हासिल कर सकते हैं. तो, चलिए आपको उन मंत्रों (chanakya niti for success) के बारे में बताते है. 

Updated on: 05 Jun 2022, 08:55 AM

नई दिल्ली:

जीवन में सफलता और खुशी पाने के लिए लोग खूब मेहनत करते हैं. लेकिन, कई लोगों को इतनी मेहनत के बाद भी अपने जीवन में सफलता (chanakya niti for success in business) नहीं मिल पाती है. कुछ लोग कम मेहनत के बावजूद भी आसानी से पा लेते हैं. ऐसा माना जाता है कि लोगों को जीवन में असफलता पूरी जानकारी और सही मार्गदर्शन न मिल पाने की वजह से मिलती है. ऐसे में लोगों के जीवन में चाणक्य की नीति (chankya niti) शास्त्र सबसे ज्यादा काम आता है. आचार्य की नीतियों का पालन करके लोग अपने जीवन में सफलता हासिल कर सकते हैं. तो, चलिए आपको उन मंत्रों (chanakya niti for success) के बारे में बताते है. 

यह भी पढ़े : MLC K Kavita Performs 'Mahayagya': निजामाबाद में श्रीलक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी मंदिर का हुआ उद्घाटन, MLC K कविता ने किया 'महायज्ञ'

पहला मंत्र
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि किसी भी मनुष्य में जानकारी का अभाव व्यक्ति की सबसे बड़ी कमजोरी होती है. किसी भी काम की शुरुआत करने से पहले उसकी सही जानकारी, स्थान, काम वगैराह के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए. ऐसा करने से 100 प्रतिशत आपके हाथ सफलता (chanakya niti for business) आती है. 

दूसरा मंत्र 
किसी भी काम में सफलता पाने का सबसे अहम मंत्र समय होता है. लोगों को किसी भी नए काम की शुरुआत समय को देखते हुए करनी चाहिए. उस काम को शुरू करने का वो सही समय है या नहीं. अगर वक्त अच्छा चल रहा है, तो कुछ नया जरूर करें. वहीं बुरे वक्त में धैर्य से काम ले. वरना व्यक्ति की पूरी मेहनत पर पानी फिर जाता है. 

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Horseshoe: घोड़े की नाल है काली शक्तियों को नष्ट करने का सबसे पुराना तरीका, इस दिशा में लटकाने से हो सकते हैं मालामाल

तीसरा मंत्र
आचार्य चाणक्य का कहना है कि लोगों को हमेशा अपनी ताकत बढ़ाने पर जोर देना चाहिए. फिर, उसी के हिसाब से काम करना चाहिए. क्षमता के हिसाब से ज्यादा काम करने पर व्यक्ति को असफलता ही हाथ लगती है. 

चौथा मंत्र 
चाणक्य के अनुसार लोगों को दोस्त और दुश्मन में फर्क करना आना चाहिए. आचार्य चाणक्य का कहना है कि अक्सर लोग दुश्मनों से तो सावधान हो जाते हैं. लेकिन, दोस्त के रूप में साथ रह रहे दुश्मन से धोखा खा जाते हैं. ऐसे में अगर आपने दोस्त के रूप में दुश्मन से मदद मांग ली तो, आपकी सारी मेहनत बेकार हो (chanakya niti mantra) जाएगी.