logo-image

Somwar Vrat Upay: सोमवार के व्रत में करें इन चमत्कारी मंत्रों का जाप, इन उपायों को करने से कट जाएंगे सारे पाप

सोमवार के दिन व्रत (Somvar Vrat Upay) रखकर भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने और इस दिन दौरान महामृत्युंजय का जप करने से भक्तों की सभी बाधाएं (monday upay) कट जाती हैं. उनके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. उन्हें मृत्यु के उपरान्त मोक्ष की प्राप्ति होती है.

Updated on: 23 May 2022, 09:03 AM

नई दिल्ली:

आज 23 मई के दिन ज्येष्ठ मास का पहला सोमवार (Monday fast) है. आज का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दिन हिंदू धर्म शास्त्रों में व्रत रखते हुए शुभ मुहूर्त में भगवान शिव की पूजा-उपासना का विधान बताया गया है. पंचांग के अनुसार, आज ज्येष्ठ मास की अष्टमी तिथि है. इस दिन धार्मिक पुस्तकों के दान का भी बहुत महत्व होता है. माना जाता है कि सोमवार के दिन व्रत (Somvar Vrat Ke Upay) रखकर भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने और इस दिन दौरान महामृत्युंजय का जप करने से भक्तों की सभी बाधाएं कट जाती हैं. उनके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. उन्हें मृत्यु के उपरान्त मोक्ष की प्राप्ति होती है. बस, भक्तों को भगवान शिव जी की पूजा करते समय ये उपाय जरूर करने चाहिए. इससे फल की प्राप्ति कई गुना अधिक (Lord Shiva Puja Mantra) हो जाती है. 

यह भी पढ़े : Paan Patta Upay: पान के पत्तों से करें ये सरल उपाय, आर्थिक समस्या से छुटकारा और काम में सफलता पाएं

सोमवार के व्रत के उपाय

सोमवार के दिन पूजा करने वाले लोग केसरिया, पीले, लाल वस्त्र पहन सकते हैं.
सोमवार व्रत पूजन में अक्षत का ही प्रयोग करें और टूटा हुए चावल भगवान को ना चढ़ाए.
सोमवार के दिन व्रत पूजा में बिल्व पत्र, अक्षत, चंदन, धतूरा और आंकड़े का फूल भगवान शिव को अर्पित करें. इससे भगवान शिव बहुत जल्दी प्रसन्न होकर अपने भक्तों की मनोकामना (somvar vrat vidhi) पूरी करते हैं.

यह भी पढ़े : Jyeshth Month Masik Shivratri 2022 Mantras: मासिक शिवरात्रि पर महादेव को करें प्रसन्न, इन चमत्कारी मंत्रों के जाप से सुगम बनाएं जीवन

महामृत्युंजय मंत्र 

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥

यह भी पढ़े : Surya Ashtam Path: सूर्यास्त के समय सूर्य देव के इस एक पाठ से मिलेगा अत्यधिक लाभ, ग्रह दोष से हो जाएंगे मुक्त

सोमवार व्रत पूजा में न करें ये काम 

सोमवार व्रत की पूजा करते समय कभी भी काले रंग के वस्त्र धारण न करें, ऐसा करने से शिव जी नाराज हो जाते हैं.
सोमवार के दिन जुआ खेलने से, चोरी करने से और झूठ बोलने से बचना चाहिए.
सोमवार के दिन भगवान शिव को तुलसी के पत्ते अर्पित न करें. 
सोमवार व्रत के दौरान कोई भी और किसी भी तरह का गलत या अनैतिक काम (somwar mantra jaap) ना करें.