News Nation Logo

Somwar Upay For Lord Shiv Ji Blessings: सोमवार को करें ये उपाय आसान, भगवान शिव से मिलेगा मनचाहा वरदान

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 28 Mar 2022, 07:21:56 AM
somwar upay for lord shiv blessings

somwar upay for lord shiv blessings (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

आज मार्च के महीने का आखिरी और चैत्र महीने का दूसरा सोमवार (Somwar Ke Upay) है. पुरातन काल से ही सोमवार का संबंध भोलेनाथ (lord shiv ji) से रहा है. इस दिन को भेले भंडारी (Bhole Bhandari) के भक्त खास मानते हैं और उनकी अराधना करते हैं. माना जाता है कि सोमवार के दिन व्रत और पूजा करने से श‍िव जी अपने भक्‍तों पर बहुत जल्‍द खुश होते हैं. वे भक्‍तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि आज आप किन उपायों (somwar achuk upay) को कर सकते हैं.  

यह भी पढ़े : Dream Interpretation: सपने में दिखता है इन लोगों का रोना, हो सकती है बड़ी दुर्घटना

माना जाता है कि सोमवार के दिन व्रत और पूरा करने से शिव जी अपनए भक्तों से जल्दी प्रसन्न होते हैं. व्रत और पूजा करने वालों के जीवन से दुख, रोग, क्‍लेश व आर्थि‍क तंगी दूर होती है. कुवांरी कन्‍याओं द्वारा इस द‍िन व्रत व शि‍व पूजन कि‍ए जाने से उनका व‍िवाह हो जाता है. इतना ही नहीं उन्‍हें भोलेनाथ जैसा मनचाहा वर (somwar ke chamtkari upay) म‍िलता है. 

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Pujan Samagri List: चैत्र नवरात्रि में इस सामग्री के बिना अधूरी है मां दुर्गा की पूजा, देखें पूरी लिस्ट

सोमवार के दिन सुबह नहा-धोकर मंदिर जाएं या घर पर ही विधिविधान से श‍िव जी की पूजा करें. इसके लिए सबसे पहले भगवान शिव के साथ माता पार्वती और नंदी को गंगाजल और दूध से स्‍नान कराएं. इसके बाद उन पर चंदन, चावल, भांग, सुपाड़ी, बिल्वपत्र और धतूरा चढ़ाएं. फिर, भोग लगाने के बाद आख‍िरी में श‍िव जी की व‍िध‍ि व‍िधान से आरती करें. इस दिन शिव भक्तों को रुद्राष्टकम का पाठ जरूर करना चाहिए. माना जाता है कि इससे उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. हालांकि, इस स्तोत्र का सटीक पाठ करने से ही लाभ होता (somvar upay) है. 

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Maa Skandmata Aarti: चैत्र नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की करेंगे ये आरती, संतान सुख की होगी प्राप्ति

सोमवार के दिन करें ये उपाय (somwar ke achuk upay) 

इस दिन मंदिर में जाकर शिव जी को दूध और मिश्री चढ़ाएं. अगर किसी वजह से आप मंदिर ना जा सकें तो घर में ही ये चीजें अर्पित करें. 

उसके बाद शिव जी को बेल पत्र अधिक प्रिय होता है.  इसलिए, अपनी सभी मनोकामनाओं को पूरी करने के लिए शिव जी को 11 बिल्व पत्र चढाएं. 

इसके बाद गंगाजल से उनका हर सोमवार अभिषेक करें. माना जाता है कि इससे भगवान शंकर जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं. 

ॐ नम शिवाय मंत्र के साथ इन्हें मौसम का कोई मीठा फल अर्पित करें.  

माना जाता है कि शिव जी को इमरती चढ़ाकर भी प्रसन्न किया जा सकता (somwar upay in hindi) है.    

First Published : 28 Mar 2022, 07:21:56 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.