logo-image

Garud Puran: अगर रोजाना देखते हैं ये चीजें, जीवन में मिलता है शुभ फल और पुण्य

गरुड़ पुराण (garud puran) में कुछ ऐसे कामों के बारे में बताया गया है, जिन्‍हें करने से लोगों का मौजूदा जीवन खुशहाल होता है और पुण्‍य लाभ (garud puran kya hai) भी मिलता है. तो, चलिए बताते हैं वो कौन-सी चीजें हैं जिन्हें देखने से ही पुण्य मिलता है.

Updated on: 20 Apr 2022, 10:50 AM

नई दिल्ली:

गरुड़ महापुराण (garuda purana) को 18 महापुराणों में से एक माना गया है. इसमें बताई गईं बातें केवल मृत्‍यु और उसके बाद आत्‍मा के सफर की ही नहीं हैं, बल्कि इसमें जीवन को बेहतर बनाने के तरीके भी बताए गए हैं. इसमें कुछ ऐसे कामों के बारे में बताया गया है, जिन्‍हें करने से लोगों का मौजूदा जीवन भी खुशहाल होता है और उसे पुण्‍य लाभ (garud puran kya hai) भी मिलता है. आज हम गरुड़ पुराण में बताई गई ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में आपको बताते हैं, जिन्‍हें देखने भर से लोगों को पुण्‍य मिलता है. इतना ही नहीं बल्कि इन चीजों को देखने से उसे अपने जीवनभर केवल शुभ (garud puran ki sikh) फल मिलते हैं. 

यह भी पढ़े : Navagraha Aarti: वैशाख महीने में नवग्रह की रोजाना करेंगे ये आरती, जीवन में बनी रहेगी शांति

बेहद शुभ होती हैं ये चीजें (garud puran ki baatein) 

गोमूत्र
गोमूत्र का इस्‍तेमाल कई दवाईयों को बनाने में किया जाता है. गरुड़ पुराण में इसे बहुत ही पवित्र माना गया है और गोमूत्र देखने से पुण्‍य मिलने की बात भी बताई गई है. 

गोबर
गाय के गोबर को भी बेहद शुभ माना जाता है. इसलिए, पूजा-पाठ, मांगलिक कार्य में जगह को शुद्ध करने के लिए गोबर का इस्तेमाल किया जाता है. अगर घर के दरवाजे के सामने गाय गोबर कर जाए तो ये सुख-समृद्धि आने का संकेत होता है. वहीं गोबर (cowdung) को देखना भी बहुत पुण्‍य देता है.

यह भी पढ़े : Chanakya Niti: जीवन में इन लोगों की कभी न करें मदद, बन जाते हैं आपके लिए परेशानी का सबब

खेती
लोगों के जीवन का आधार केवल भोजन होता है. दुनिया की बड़ी आबादी इसके लिए किसान द्वारा उगाए गए अन्‍न पर निर्भर होती है. गरुड़ पुराण में कहा गया है कि खेतों में पकी हुई फसल देखने से बहुत पुण्‍य मिलता है और मन को सुकून भी मिलता है.  

गाय का दूध 
हिंदू धर्म में गाय को बेहद ही पूजनीय माना गया है. गाय के दूध (cow milk) को अमृत के समान माना जाता है. गरुड़ पुराण में कहा गया है कि गाय का दूध देखने भर से ही लोगों को बहुत पुण्‍य (garud puran kya hota hai) मिलता है.