logo-image

Sawan Month Kamika Ekadashi 2022 Shubh Muhurat and Importance: सावन की कामिका एकादशी का जानें शुभ मुहूर्त और महत्व, स्वर्ग की होगी प्राप्ति

सावन माह की कृष्ण पक्ष की एकादशी को कामिका एकादशी (kamika ekadashi 2022) के नाम से जाना जाता है. जहां सावन का महीना भगवान शिव जी (kamika ekadashi 2022 puja muhurat) की पूजा आराधना के लिए सर्वोत्तम होता है.

Updated on: 20 Jul 2022, 11:07 AM

नई दिल्ली:

सावन (sawan 2022) का महीना 14 जुलाई से शुरू हो चुका है. सावन भगवान शिव का प्रिय महीना होता है. इस महीने में पड़ने वाले सभी पूजा-व्रतों का खास महत्व होता है. सावन माह की कृष्ण पक्ष की एकादशी को कामिका एकादशी (kamika ekadashi 2022) के नाम से जाना जाता है. जहां सावन का महीना भगवान शिव जी की पूजा आराधना के लिए सर्वोत्तम होता है. वहीं एकादशी व्रत भगवान विष्णु की पूजा के लिए सबसे उत्तम माना जाता है. ऐसे में सावन की पहली एकादशी यानी कामिका एकादशी व्रत (kamika ekadashi 2022 vrat) का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. इस व्रत को रखने से भगवान विष्णु के साथ-साथ भोलेनाथ की भी कृपा होती है. इस व्रत को करने से पाप नष्ट होते हैं. 

यह भी पढ़े : Ang Fadakna Shubh-Ashubh: शरीर के इन अंगों का फड़कना देता है शुभ-अशुभ संकेत, झेलना पड़ता है आर्थिक संकट

इस बार सावन कामिका एकादशी का व्रत 24 जुलाई 2022 को रखा जाएगा. एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इसलिए कामिका एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान होता है. तो, चलिए इस दिन के शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में जानते हैं.   

यह भी पढ़े : Chanakya Niti About Life: ये बातें व्यक्ति को अंदर से देती हैं मार, जिंदा इंसान भी जलकर हो जाता है राख

कामिका एकादशी 2022 पूजा मुहूर्त -

हिंदू पंचांग के अनुसार, कामिका एकादशी का व्रत (Kamika Ekadashi 2022 puja muhurat) 26 जुलाई को रखा जाएगा. सावन कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 23 जुलाई दिन शनिवार को सुबह 11 बजकर 27 मिनट से प्रारंभ होगी और इस तिथि का समापन 24 जुलाई रविवार को दोपहर 01 बजकर 45 मिनट पर होगा. ऐसे में उदयाति​थि की मान्यता के मुताबिक, कामिका एकादशी व्रत 24 जुलाई (Kamika Ekadashi 2022 shubh muhurat) को रखा जाएगा.  

यह भी पढ़े : Eating Habits Represent Personality: खाना खाने का तरीका खोलता है सफलता का राज, जानें स्वभाव से जुड़ी कुछ खास बात

कामिका एकादशी 2022 महत्व -

धर्म ग्रंथों के अनुसार, कामिका एकादशी का व्रत करने से मनुष्य को हीन योनियों से मुक्ति (Kamika Ekadashi 2022 significance) मिलती है. जो व्यक्ति इस दिन भगवान विष्णु को तुलसी अर्पित करता है वो संसार के सभी पापों से मुक्त हो जाता है. कामिका एकादशी की रात भगवान विष्णु के मंदिर में दीपक जलाने से पितरों को स्वर्ग की प्राप्ति होती है तथा वे सौ करोड़ दीपकों से प्रकाशित होकर सूर्य लोक को जाते हैं. कामिका एकादशी के व्रत का महात्म्य श्रद्धा से सुनने और पढ़ने वाला मनुष्य सभी पापों से मुक्त होकर विष्णु लोक (Kamika Ekadashi 2022 importance) को जाता है.